अमावस्या मेला: पहली बार श्रध्दालुओं को रोकने की पहल

78

चित्रकूट। जिलाधिकारी शेषमणि पांडे की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में अमावस्या मेला को सकुशल संपन्न कराने के संबंध में एक आवश्यक बैठक संपन्न हुई।

जिलाधिकारी ने कहा कि जिन अधिकारियों की ड्यूटी अमावस्या मेला में लगाई गई है वह पूर्व की भांति सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर लें वह अपने को सुरक्षित रखते हुए मेला के समय स्थल पर रहकर कार्य करें ।

उन्होंने कहा कि परिक्रमा में जो दूरदराज से लोग आ रहे हैं उन्हें जागरूक करके रोका जाए। ताकि अमावस्या में भीड़ ना हो और वह लोग भगवान कामतानाथ जी की आराधना अपने अपने घरों से करें। कोरोना वायरस को देखते हुए प्रधानमंत्री ने कल जनता कर्फ्यू लागू किया है। सब लोग अपने घरों पर रहे सुबह 7 बजे से लेकर शाम 9 बजे तक अपने घर पर रहे बाहर ना निकले यह सबके अपने हित के लिए है । पूरे जनपद के लोगों से अपील कर रहा हूं की पूरी तन्मयता के साथ इस व्यवस्था को लागू करें अभी तक हमारे जनपद में कोई ऐसा रोगी नहीं पाया गया।

शासन से निर्देश भी प्राप्त हुए हैं कि किसी वस्तु की कालाबाजारी ना हो नहीं तो उनके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी जनपद में धारा 144 लागू है उसका उल्लंघन ना किया जाए अपने आपको अपने घरों पर कैद कर ले और बाहर न जाएं साफ सफाई का विशेष ध्यान दिया जाए उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी तथा अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद करबी को निर्देश दिए शहर व गांव में निरंतर अभियान चलता रहे कहीं पर कोई समस्या ना हो स्टेशन तथा बस स्टॉप पर भी लगातार साफ-सफाई व चेकिंग जारी है अपर जिलाधिकारी तथा अपर पुलिस अधीक्षक से कहा कि पूरे जनपद पर भ्रमण करके जानकारी लेते रहे इसी प्रकार उपजिलाधिकारी सभी अपने अपने क्षेत्र का भ्रमण करके जानकारी रखें मुख्य चिकित्सा अधिकारी से कहा कि जो लोग प्रशिक्षण लिए हैं उन्हीं को इस कार्य पर लगाएं मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि कोरोनावायरस को देखते हुए जनपद में 15 टीमें गठित की गई हैं जिसमें से 11 टीमें ग्रामीण क्षेत्रों तथा चार टीमें शहर क्षेत्र के लिए लगाई गई है जो वह लगातार नियंत्रण का कार्य कर रही हैं।

जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारियों तथा पुलिस क्षेत्राधिकारीओं से कहा कि अपने-अपने क्षेत्र में मठ मंदिरों मस्जिदों के धर्मगुरुओं से संपर्क करके भीड़-भाड़ की व्यवस्था को देख ले कहा कि पब्लिक हेल्थ पर खिलवाड़ करने का अधिकार किसी को नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि नवरात्रि में भी लोग बाहर ना निकले अपने घर में रहकर देवी मां की आराधना करें आप लोग यह भी सुनिश्चित करने सभी को जागरूक करें।

जिलाधिकारी ने मेडिकल एसोसिएशन के लोगों से कहा कि कोरोना वायरस यह एक गंभीर बीमारी है । आप सब लोग इसमें सहयोग करें। अपने आपको व्यापारी ना बनकर सोशल वर्कर बन कर कार्य करें। मास्क सैनेटाइजर की कालाबाजारी ना हो इसका विशेष ध्यान दें जो मूल्य शासन से तय है उस मूल्य से ज्यादा कोई भी ना बेचें अगर ऐसी समस्या प्राप्त हुई तो संबंधित के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।अपर जिलाधिकारी अपर पुलिस अधीक्षक तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी से कहा कि आप लोग मेडिकल एसोसिएशन के साथ बैठकर एक निर्धारित मूल्य तय कराए।

बैठक में अपर जिलाधिकारी जी पी सिंह अपर पुलिस अधीक्षक बलवंत चौधरी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विनोद कुमार उप जिलाधिकारी राजापुर राहुल कश्यप पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर रजनीश यादव जिला पंचायत राज अधिकारी राजबहादुर अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद कर्वी नरेंद्र मोहन अधिशासी अभियंता जल संस्थान आरके निरंजन ग्राम प्रधान प्रतिनिधि अरुण कुमार त्रिपाठी सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Advertisement