एआरपी चयन प्रक्रिया पूरी, 25 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र

रायबरेली : बेसिक शिक्षा विभाग में एआरपी चयन प्रक्रिया बुधवार को पूरी कर ली गई। बीएसए ने कार्यालय में चयनित सभी अभ्यर्थियों को ब्लॉक आवंटन के साथ ही नियुक्ति पत्र सौंपा गया। इसमें नगर क्षेत्र से दो, जबकि 18 ब्लॉक में 23 शिक्षकों का चयन किया गया है।

शासन के निर्देश पर जिले के सभी ब्लॉक और नगर क्षेत्र में पांच-पांच एकेडमिक रिसोर्स पर्सन का चयन के निर्देश दिए गए थे। 15 जनवरी को जीआइसी में परीक्षा कराई गई। एआरपी के विज्ञान, गणित, हिदी, अंग्रेजी, सामाजिक विज्ञान विषय के लिए स्वीकृत 95 पदों के लिए परीक्षा में 44 अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया। लिखित परिणाम में 30 को सफलता मिली। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण केंद्र में माइक्रो टीचिग शिक्षण प्रदर्शन 25 शिक्षकों का चयन हुआ। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी पीएन सिंह और जिला समन्वयक प्रशिक्षण शुभा त्रिपाठी ने कार्यालय में सभी को नियुक्ति पत्र सौंपा। बीएसए ने कहा कि एआरपी चयन होने के बाद परिषदीय विद्यालयों में शिक्षण व्यवस्था और बेहतर होगी।

इनका हुआ चयन

विज्ञान विषय में दिवाकर सिंह वर्मा, डॉ. विनीत कुमार त्रिवेदी, मधु सिंह, सत्य प्रकाश, सामाजिक विषय में शोएब हसन खान, धर्मेंद्र कुमार मिश्रा, रविद्र कुमार, अनुराग श्रीवास्तव, संजय कुमार, अब्दुल मन्नान, रंजीत कुमार, सुरेश कुमार, अंग्रेजी श्वेता सिंह, सीमा, अजय सिंह, नागेंद्र बहादुर सिंह, गणित में अजय कुमार सिंह, विनोद कुमार तिवारी, संजीव कुमार गुप्ता, अनुराग राठौर, अनुराग सिंह, आशीष कुमार गौतम, मनीष कुमार सिंह, हिदी में जगदीश प्रसाद, दिलीप कुमार का चयन हुआ है।

नगर क्षेत्र में शिक्षण कार्य का फंसा पेच

नगर क्षेत्र में चयनित शोएब हसन खां प्राथमिक विद्यालय कैपरगंज बालक और श्वेता सिंह सत्य नगर में प्रधानाध्यापक पद पर हैं। दोनों ही विद्यालयों में अन्य किसी शिक्षक के नहीं होने पर बंद होने का खतरा मंडरा रहा है। बीएसए ने बताया कि चयनित दोनों शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दे दिया गया। शासन के निर्देशानुसार नई तैनाती जब तक नहीं होती है विद्यालय संचालन की पूरी जिम्मेदारी शिक्षकों पर रहेगी।

Advertisement