ऐसा क्या हुआ कि डॉक्टर नापने लगे डीएम का बीपी

458

रायबरेली
जनपद में प्रत्येक रविवार को आयोजित होने वाले मुख्यमंत्री आरोग्य मेला में जिलाधिकारी शुभ्रा सक्सेना ने देवानन्दपुर के नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने मरीजों को आरोग्य मेले में मिलने वाली स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में उपस्थित चिकित्सकों से जानकारी ली

तथा उपस्थित मरीजों से भी दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवाओं, दवाये, ईलाज आदि व्यवस्थाओं के बारे में पुछा। वही उपस्थित चिकित्सक से जिलाधिकारी ने अपना बीपी को चेक भी कराया।

राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन योजनान्तर्गत लगाये गये स्टाल में जिलाधिकारी ने ए0एन0एम0, आशा से पोषण, सुपोषण स्वास्थ्य एवं महिलाओं व बच्चां के स्वास्थ्य, टीकाकरण आदि व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी लेने के साथ ही पंजीरी के लड्डू को खाकर उसकी गुणवत्ता को परखा तथा उपस्थित बच्चों को लड्डू भी खिलाए। जिलाधिकारी ने उपस्थिति चिकित्सक को निर्देश दिये कि जनपद में नगरी/ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर चलाए जा रहे मुख्यमंत्री आरोग्य मेलों पर दवाईयों का स्टाल लगाकर मरीजों की सम्बन्धित बिमारियों का ईलाज किया जाये तथा किसी भी प्रकार की कोई कमी न रहे। स्वास्थ्य शिविरों में मरिजों को टीवी, मलेरिया, दिमांगी बुखार, फाईलेरिया, कुष्ठ रोग आदि रोगों से सम्बन्धित जानकारी व जागरूक किया जाये। डीएम ने आये हुए मरीजों से कहा कि आयोजित होने वाले मुख्यमंत्री आरोग्य मेला आदि स्वास्थ्य मेलों में मरिज स्वास्थ्य सेवाओं में जागरूक हो तथा जानकारी बढ़-चढ़ कर प्राप्त करने के साथ-साथ ही बीमारियों का लक्षण महसूस होने पर बिना देर किये नजदीकी सरकारी अस्पतालों में जाकर जांच व ईलाज मुफ्त कराये। मरीजों ने भी बढ़-चढ़ कर मुख्यमंत्री आरोग्य मेला में इलाज कराकर दवायें मुफ्त प्राप्त की।

अनुज मौर्य रिपोर्ट

Advertisement