कनेरा मजरा के लोगों को फिर से बसाया जाएगा-एसडीएम

15

सरीला, हमीरपुर। बाढ़ से प्रभावित कनेरा मजरा के लोगों को कुपरा गांव में कृषि एवं आवासीय भूमि आवंटित कर पुनर्वासित किया जाएगा। इसकी प्रक्रिया शुरू हो गई है। यह बात एसडीएम खालिद अंजुम ने बताई है।

कनेरा मजरा कुपरा ग्राम पंचायत के अंतर्गत आता है इस मजरे में कुल 41परिवार रहते हैं जोकि जब भी बाढ़ की स्थिति आती है तो संकट से घिर जाते हैं ऐसी स्थिति में यहां के लोग भवन एवं फसलों के नुकसान के साथ ही जान माल के खतरे से भी दो चार होते रहते हैं इस वर्ष अत्यधिक बाढ़ के कारण जब शाशन प्रशासन का ध्यान इस ओर गया तो इसके स्थाई समाधान की योजना बनाई गई है।

एसडीएम खालिद अंजुम ने बताया कि कनेरा मजरा के 41परिवारों को कुपरा गांव में पुनर्वासित करने की योजना बनाई गई है जिसके तहत सभी को कुपरा गांव में कृषि एवं आवासीय भूमि आवंटित कर हमेशा के लिए इस विभीषिका से मुक्ति दिलाई जाएगी इसकी प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है इसके अलावा बाढ़ से छतिग्रस्त हुए मकानों एवं फसलों का मुआवजा दिलाने के लिए व्यापक पैमाने पर सर्वे किया जा रहा है जिसकी शनिवार शाम तक रिपोर्ट देने के निर्देश लेखपाल कानूनगो को दिए गए हैं।

रिपोर्ट मिलते ही प्रभावित लोगों को मुआवजा दिया जाएगा,मजरे में राहत सामग्री के वितरण के साथ ही भोजन की भी व्यवस्था की गई है तथा राजस्व टीम को लगातार नजर रखने के सख्त निर्देश दिये गए हैं।शाशन प्रशासन के इस निर्णय से मजरे के लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई है।

रिपोर्ट- एमडी प्रजापति

Advertisement