कम्युनिटी एंपावरमेंट लैब “नवाचार उत्कृष्टता आईसीसी उत्प्रेरक अवार्ड 2020” से सम्मानित

71

● नवीन एवं उदाहरानात्मक कार्य के लिए केएमसी को मिला अवार्ड

यूपी में केएमसी क्रांति से दिल खिला रहा बचपन

● सीइएल ने यूपी में केएमसी क्रांति चलाकर स्थापित किया नया आयाम

लखनऊ। पिछले 16 वर्षों से नवजात शिशुओं को जीवनदान देती चली आ रही है कम्युनिटी एम्पावरमेंट लैब सक्षम शिवगढ़ को स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में बेहतर केएमसी प्रदर्शन के लिए राजधानी लखनऊ के जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट लखनऊ में आयोजित 14 वें राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस कार्यक्रम में नवीन एवं उदाहरानात्मक कार्य हेतु नवाचार उत्कृष्टता आईसीसी उत्प्रेरक पुरस्कार 2020 से नवाजा गया। विदित हो कि सीइएल को यह सम्मान बतौर मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित प्रसिद्ध शिक्षा सुधारक एवं प्रवर्तक सोनम वांगचुक द्वारा प्रदान किया गया।

ज्ञात हो कि वांगचुक के ही जीवन से प्रेरित एवं उनके जीवन पर आधारित फिल्म 3 ईडियट्स’ में फूंगसू वांगडू की कल्पना की गई थी। यह कॉन्फ्रेंस भारतीय व्यापार में हो रहे नवाचार, व्यवधान और सेवाओं में हो रहे नवीन कार्यों पर विचार विमर्श एवं अग्रिम नवीन संस्थाएं जो अपने क्षेत्र में नवीनता के साथ उत्कृष्ट  कार्य कर रहीं है उनको पुरस्कृत किया गया एवं उनके कार्य के बारे में और गहराई से जाना गया। स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में कम्युनिटी एम्पोवेर्मेंट लैब जो उत्तर प्रदेश सरकार एवं एनएचएम के समन्वित सहयोग से यूपी में चलाई जा रही केएमसी क्रांति में तकनीकी एवं वैज्ञानिक सहयोग प्रदान कर रही है।

अब तक उत्तर प्रदेश के 72 जनपदों में कुल 171 कंगारू मदर केयर लाउंजों की स्थापना हो चुकी है। जिसमें अब तक एक लाख से भी ज्यादा शिशुओं को केएमसी प्राप्त हो चुकी है। विदित हो कि केएमसी एप युक्त वातानुकूलित कंगारू मदर केयर लाउन्ज की स्थापना ख़ासकर माँ और शिशु की देखभाल को ध्यान में रखकर डिजाईन की गयी है, जिसे भारत सरकार द्वारा 2017 में नेशनल बेस्ट प्रैक्टिस अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है। यह सम्मान कम्युनिटी इंपॉवरमेंट लैब के संस्थापक एवं मुख्य वैज्ञानिक डॉ.विश्वजीत कुमार व उनकी पत्नी एवं सीइएल की निदेशक मुख्य वैज्ञानिक अधिकारी आरती कुमार को प्रदान किया गया। कॉन्फ्रेंस में सोनम वांगचुक के साथ ही इलेक्ट्रॉनिक क्षेत्र से सैमसंग के वरिष्ठ उपाध्यक्ष दीपक भारद्वाज,अभय जेरे,मानव संसाधन विकास मंत्रालय भारत सरकार से मुख्य नवाचार अधिकारी सहित देश के कोने कोने से महान हस्तियां मौजूद रही।

Advertisement