जल्द कराएं स्वच्छ गाँव का प्रशिक्षण: डीएम

12

जिलाधिकारी शेषमणि पांडे की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्वच्छ भारत मिशन मैनेजमेंट कमेटी की बैठक संपन्न हुई।

जिलाधिकारी ने गत बैठक की कार्यवाही तथा वित्तीय वर्ष 2019-20 में योजना अंतर्गत उपलब्ध धनराशि के सापेक्ष घटकवार आदि विभिन्न योजनाओं की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिए सुजल एवं स्वच्छ गांव विषय पर प्रशिक्षण तत्काल करा लिया जाए तथा जेम पोर्टल के माध्यम से मैन पावर की सेवाएं लिया जाए । इस पर मुख्य विकास अधिकारी से कहा कि इसे देख ले शासनादेश के अनुसार कार्यवाही कराएं उन्होंने कहा कि सामुदायिक शौचालयों का निर्माण के लिए जिन एजेंसियों का चयन किया गया है वह तत्काल कार्य शुरू करा दें, ताकि शासन की मंशा के अनुरूप कार्य पूर्ण हो सके ।उन्होंने कार्यदायी संस्थाओं से कहा कि सामुदायिक शौचालयों का निर्माण निर्धारित समय सीमा के अंदर गुणवत्ता युक्त पूर्ण कराया जाए। उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी से कहा कि गांव में शौचालयों का निर्माण तत्काल पूर्ण करा दिया जाए तथा फोटो अपलोड भी कराया जाए ।उन्होंने कहा कि जो भी कार्य कराया जाए उसमें शासनादेश का विशेष ध्यान दिया जाए कहीं पर कोई लापरवाही न बरती जाए।

मुख्य विकास अधिकारी डॉ महेंद्र कुमार ने कहा कि कार्यदायी संस्थाओं के अलावा ग्राम पंचायतों में एक एक सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया जाना है उसमें शासन से निर्देश प्राप्त हुए हैं कि तत्काल कार्यों को पूर्ण करा दें । इसके लिए जिला पंचायत राज अधिकारी सभी ग्राम पंचायतों को एक पत्र भी भेज दें ताकि कार्यो में प्रगति हो सके।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर एबी कटिहार जिला पंचायत राज अधिकारी राजबहादुर , जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज कुमार, ब्लॉक प्रमुख मानिकपुर ज्योत्सना देवी , ग्राम प्रधान कंठी पुर श्री चंचल चित्त पटेल , खोही ग्राम प्रतिनिधि अरुण कुमार त्रिपाठी सहित संबंधित अधिकारी व समिति के लोग मौजूद रहे।

Advertisement