जिलाधिकारी ने हर घर तिरंगा कार्यक्रमों की रूपरेखा जारी की

14

शहीद स्मारकोंं पर पुलिस/पीएसी बैण्ड द्वारा 11 से 17 अगस्त तक सायंकाल राष्ट्रभक्ति गीतों का होगा वादन
प्रतापगढ़। जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल ने आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत जनपद में हर घर तिरंगा आयोजन को जनपद में भव्य रूप से मनाये जाने हेतु दिनांक 11 अगस्त से 17 अगस्त तक कार्यक्रमों की रूपरेखा को जारी कर दिया है। उन्होने बताया है कि *दिनांक 11 अगस्त* को समस्त सरकारी गैर सरकारी विद्यालयों में झण्डा गीत का सस्वर गायन, विद्यालयों में स्लोगन लेखन, चित्रकला प्रतियोगिता, आजादी के नायकों पर आधारित एकल अभिनय प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। नागरिक संगठनों-उद्योग व्यापार मण्डल, नागरिक सुरक्षा संगठन आदि के स्वयंसेवकों एवं एनसीसी/एनएसएस की प्रभातफेरी/तिरंगा यात्रा निकाली जायेगी। देशभक्ति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। *दिनांक 12 अगस्त* को समस्त सरकारी गैर सरकारी विद्यालयों में झण्डा गीत का सस्वर गायन किया जायेगा। पुलिस/पीएसी/होमगार्ड कर्मियों का जनपद में मार्च पास्ट (तिरंगा यात्रा के साथ) किया जायेगा। समस्त कृषि विज्ञान केन्द्रों में कृषक सम्मेलन जिनमें 75 प्रगतिशील कृषकों को सम्मान पत्र, पौधे एवं तिरंगा भेट किया जायेगा। देशभक्ति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम किये जायेगें।
*दिनांक 13 अगस्त* को छात्र/छात्राओं का स्कूल यूनिफार्म में झण्डागीत गाते हुये प्रभातफेरी का आयोजन किया जायेगा तथा प्रत्येक विकास खण्ड में पीआरडी जवानों द्वारा अपने गणवेश में तिरंगा साइकिल यात्रा निकाली जायेगी। समस्त आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों द्वारा सस्वर राष्ट्रगीत एवं राष्ट्रगान का आयोजन, बच्चों हेतु विशेष भोजन की व्यवस्था तथा विद्यालयों में राष्ट्रभक्ति से सम्बन्धित फिल्मों का प्रदर्शन किया जायेगा। सरकारी विश्वविद्यालयों/सरकारी एवं सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थियों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम-आजादी के तराने का आयोजन किया जायेगा। *दिनांक 14 अगस्त* को छात्र/छात्राओं का राष्ट्र नायकों, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं शहीदों की वेशभूषा में प्रभातफेरी, युवक मंगल दल एवं महिला मंगल दल के सदस्यों के द्वारा अमृत मैराथन का आयोजन, मण्डी समिति में पल्लेदारों को व्यवसायिक संगठनों के माध्यम से सम्मानित करना एवं मिष्ठान वितरण, शिक्षण संस्थानों में स्वतंत्रता के नायक विषयक चित्रकला प्रतियोगिता एवं स्वतंत्रता की यात्रा विषयक रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन, निजी विश्वविद्यालयों/गैर सहायता प्राप्त अशासकीय शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थियों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम-आजादी के तराने का आयोजन किया जायेगा।
इसी प्रकार *दिनांक 15 अगस्त* को विद्यार्थियों एवं खिलाड़ियों की अपने-अपने खेल से सम्बन्धित वेशभूषा में तिरंगा प्रभातफेरी, शिक्षण संस्थानों में मेरा जनपद मेरी धरोहर विषयक फोटोग्राफी प्रतियोगिता, समस्त ग्राम पंचायतों फलदार पौधों का रोपड़ एवं एक शाम आजादी के नाम (सांस्कृतिक कार्यक्रम) का आयोजन किया जायेगा। *दिनांक 16 अगस्त* को ब्रासबैण्ड वादकों की राष्ट्रगीतों की धुनों का वादन करते हुये प्रभातफेरी (नागरिक संगठनों के सहयोग से) निकाली जायेगी। अमृत सरोवरों पर संगोष्ठियों का आयोजन, विश्वविद्यालयों एवं शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थियों का बाल एवं युवा कवि सम्मेलन कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। इसके अलावा *दिनांक 17 अगस्त* को समाज के विभिन्न व्यवसायों यथा डाक्टर, नर्स, व्यवसायिक, कृषक, आशा बहुएं, अधिवक्ता, शिक्षक, स्वच्छाग्रही आदि की अपने-अपने व्यवसाय का प्रतिनिधित्व करने वाली वेशभूषा में ‘‘हम सब एक है’’ प्रभातफेरी का आयोजन किया जायेगा। स्वतंत्रता आन्दोलन से सम्बन्धित पुस्तकों का विमोचन/परिचर्चा, जनपद के ज्ञात-अज्ञात स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों/घटनाओं पर परिचर्चा की जायेगी। राष्ट्रभक्ति पर आधारित कवि सम्मेलन/मुशायरा का आयोजन, आंचलिक बोलियों-अवधी, भोजपुरी, ब्रज, बुंदेली, खड़ी बोली आदि का कवि सम्मेलन किया जायेगा। *उन्होने यह भी बताया है कि दिनांक 11 अगस्त से 17 अगस्त तक प्रतिदिन सायंकाल में शहीद स्मारकों स्थलों पर पुलिस/पीएसी बैण्ड द्वारा राष्ट्रभक्ति के गीतों का वादन किया जायेगा।* जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत हर घर तिरंगा आयोजन को जनपद में भव्य रूप से मनायें एवं कार्यक्रम की रूपरेखा के अनुसार समस्त प्रक्रिया को सम्पन्न करायें, इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही एवं शिथिलता न बरती जाये।
जिला सूचना कार्यालय प्रतापगढ़ द्वारा प्रसारित

Advertisement