जैव-विविधता पंजी निर्माण को लेकर प्रबंधन समिति की बैठक मझगवां में संपन्न

49

चित्रकूट। प्रदेश सरकार जैव विविधता को लेकर काफी गंभीर है, इस मामले में निर्णय लिया गया है कि हर जनपद का अपना जैव विविधता रजिस्टर होगा, साथ ही जनपद स्तर पर जैव विविधता प्लान तैयार किया जाएगा।

इसके लिए जनपद पंचायत मझगवां के सभागार में जैव विविधता प्रबंधन समिति की बैठक जनपद अध्यक्ष ओंकार सिंह के मुख्य आतिथ्य एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी अशोक कुमार मिश्रा की अध्यक्षता में संपन्न की गई। इस अवसर पर मध्य प्रदेश राज्य जैव विविधता बोर्ड के तकनीकी सलाहकार एवं विशेषज्ञ डॉ गौरव सिंह एवं सुरेंद्रपाल ग्रामोदय विद्यालय के प्राचार्य मदन कुमार तिवारी की उपस्थिति प्रमुख रही।

इस अवसर पर जैव विविधता प्रबंधन समिति के अध्यक्ष विनय शुक्ला ने मीटिंग के मुख्य बिंदुओं पर चर्चा करते हुए लोक जैव विविधता पंजी के निर्माण एवं उत्कृष्ट मापदंडों के सभी पहलुओं पर अपने विचार व्यक्त किए।

उन्होंने कहा कि यह पंजी एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बनकर स्थानीय ग्रामीण जनों की भौतिक संपदा के अधिकारों की रक्षा के साथ-साथ जैव विविधता जागरूकता एवं संरक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करेगा। प्रबंधन समिति बैठक में लोक जैव विविधता पंजी निर्माण का कार्य सुरेंद्रपाल ग्रामोदय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय चित्रकूट को सौंपा गया।

इस संदर्भ में सुरेंद्रपाल ग्रामोदय विद्यालय के व्याख्याता सुरेश गौतम ने प्रोजेक्ट के मुख्य इन्वेस्टिगेटर के नाते अपनी बात रखते हुए 1 वर्ष की समय सीमा में लोक जैव विविधता पंजी के कार्य को पूर्ण करने की कार्ययोजना पर चर्चा करते हुए आवश्यक प्रपत्रों एवं जानकारी संकलन हेतु ग्रामीण स्तरीय समस्त विभागीय प्रतिनिधियों से सहयोग प्रदान करने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा कि स्थानीय जैव विविधता के दस्तावेजीकरण के अंतर्गत लोक किस्मों एवं पैदा होने वाली कृषि प्रजातियों और पशुधन के घरेलूकृत संवर्धकों तथा पशुओं के प्रजनन और सूक्ष्मजीवों तथा जैव विविधता से संबंधित ज्ञान को श्रृंखलाबद्ध किया जाना है।

बैठक में प्रबंधन समिति के सदस्यों में लक्ष्मी देवी मवासी, श्रीमती उषा कोल, विष्णु गर्ग, हीरालाल पांडे, दादू लाल सरल ने अपने-अपने क्षेत्र की जैव विविधता पर प्रकाश डालते हुए लोक जैव विविधता पंजी निर्माण में पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया।

इस अवसर पर लाइन डिपार्टमेंट के प्रतिनिधियों में कृषि विभाग से वंशप्रताप सिंह, पशु चिकित्सा विभाग से डॉ एस के मिश्रा, वन विभाग से रेंज ऑफिसर दीपक राज एवं तेजपाल सिंह सिकरवार, कृषि विज्ञान केंद्र से डॉ.राजेंद्र सिंह नेगी, उद्यान विभाग से संतोष कुमार शर्मा ने बैठक में भाग लेकर विभाग द्वारा जनहित, राष्ट्र हित में सक्रिय योगदान देने का संकल्प दोहराया तथा अपने अपने विचारों से क्षेत्रवासियों को अवगत कराने की बात कही। बैठक के अंत में सुरेंद्रपाल ग्रामोदय विद्यालय चित्रकूट के व्याख्याता सुरेश गौतम एवं सत्यनारायण शुक्ला द्वारा मंचासीन अतिथियों को स्मृति चिन्ह प्रदान कर समस्त विभागीय प्रतिनिधियों तथा जैव विविधता प्रबंधन समिति सदस्यों का आभार व्यक्त किया।

Advertisement