धर्म छिपाकर शादी का झांसा दे शारीरिक शोषण मामले में बाप-बेटा गिरफ्तार

27

अयोध्या। अपना धर्म छिपाकर शादी का झांसा दे शारीरिक शोषण और गबन के मामले में नगर कोतवाली पुलिस ने आरोपी युवक तथा उसके पिता को गिरफ्तार किया है। दोनों पर हिंदू रीति रिवाज से विवाह के बाद धर्म परिवर्तन का दबाव बनाने तथा विरोध करने पर गाली-गलौज और धमकी का भी आरोप है।

21 अगस्त को पीड़िता ने शिकायत दी थी कि वह जाति की हरिजन तथा मूल रूप से सिद्धार्थनगर निवासी वर्तमान में सिंचाई विभाग कालोनी सिविल लाइन कोतवाली नगर जनपद अयोध्या में रहने वाली दलित पीड़िता ने 21 अगस्त को कोतवाली नगर में तहरीर देकर देव उर्फ दानिश पुत्र अब्दुल मन्नान निवासी पहाड़गंज के विरुद्ध धर्म छुपाकर शादी का झांसा देकर शारीरिक सम्बन्ध स्थापित करने का आरोप लगाया था।

पीड़िता ने तहरीर के माध्यम से बताया कि दानिश उसके सम्पर्क में आया और खुद का नाम देव तथा धर्म हिंदू बताकर शादी का झांसा देकर शारीरिक सम्बन्ध स्थापित किया और उसकी फोटो भी बना लिया। पीड़िता के मुताबिक दानिश ने उसके साथ शादी का झांसा देकर कई बार शारीरिक सम्बन्ध ही नहीं बनाया बल्कि जरुरत और दबाव बनाकर करीब 6 लाख रूपये भी वसूल लिया।

पीड़िता की ओर से शादी का दबाव बनाने पर उसने मरी माता मन्दिर में अपने पिता की मौजूदगी में पीड़िता के साथ शादी भी कर ली लेकिन पीड़िता ने जब उससे अपने घर ले चलने को कहा तो वह टालमटोल करता रहा। पीड़िता ने जब छानबीन की तो पता चला कि उसका नाम देव नही मो. दानिश है यह सब उसने अपने पिता की जानकारी और मिलीभगत से किया।

पीड़िता का कहना है कि असलियत सामने आने पर वह उस पर धर्म परिवर्तन का दबाव बनाने लगा पीड़िता द्वारा ऐसा न करने पर वह उसे जातिसूचक गालियां दी। सीओ सिटी शैलेंद्र सिंह ने बताया कि मामले की तहकीकात में जुटी नगर कोतवाली पुलिस ने मुख्य आरोपी मो. दानिश उर्फ देव तथा उसके पिता अब्दुल मन्नान को गिरफ्तार कर उनके विरुद्ध दुष्कर्म, गबन, गाली गलौज, धमकी तथा एससी एसटी एक्ट के तहत अभियोग पंजीकृत कर दोनों का जेल भेज दिया गया।

-मनोज तिवारी ब्यूरो चीफ अयोध्या

Advertisement