नमो स्पीक इन चित्रकूट, भारत भाग्य विधाता बनेगा बुंदेलखंडः मोदी

166
  • 10 हजार नए किसानों के संगठन का शुभारंभ किया

  • देश भर से आए उत्कृष्ट किसानों को किया सम्मानित

  • योगी उवाच, बुंदेलखंड की तोप का गोला उड़ाएगा दुश्मन की छाती

  • पुष्पेंद्र उवाच, अब कोई नहीं पूछता कब आएंगे अच्छे दिन

संदीप रिछारिया ( सीनियर एडीटर)

देर लगी आने में तुमको, शुक्र है फिर भी आए तो…

कुछ ऐसे अंदाज मोदी की टीम के चित्रकूट में रहे। कहने को तो शनिवार को चित्रकूट प्रयागराज में उनके दो कार्यक्रम थे, पर चित्रकूट आकर मोदी ने अपने विशाल मेगा शो में बोलना शुरू किया तो फिर खूब बोले। लगभग 55 मिनट के संबोधन में उन्होंने चित्रकूट की हर उस कमजोर नब्ज को टटोला, जिसे भविष्य में मजबूत करना है। यह बात और रही कि मेगा इवेंट का प्रारंभ उन्होंने जिस स्थान पर बुंदेली बोलकर किया, उस स्थान के लोग बुंदेली समझते ही नहीं। बुंदेली भाषा की शुरूआत महोबा शहर के अंदर घुसने के साथ ही होती है। चित्रकूट बघेली और गहोरी के साथ अवधी का क्षेत्र है, यह बात बताना उनके समाचार लेखक व रिसर्चर भूल गए। खैर उन्होंने रामायण सर्किट, रामायण ट्रेन की चर्चा के दौरान यह बताने का प्रयास किया कि एक्सप्रेसवे बनने के बाद चित्रकूट के पर्यटन विकास को उंची उड़ान उड़नी है। हर गले को तर करने के लिए पाइप वाले पानी की याद तो उन्होंने की पर यह कहना भूल गए कि मंदाकिनी व पयस्वनी की गंदगी की उन्हें चिंता है। अपने संबोधन में ग्रामोदय से राष्ट्रोदय का मंत्र के प्रणेता राष्ट्रऋषि नानाजी देशमुख को कई बार याद किया। उनके स्वावलंबन के मंत्र से लाखों लोगों की जिंदगी बदली, गांव के विकास से ही देश का विकास होगा और चित्रकूट व बुंदेलखंड के सभी मर्जों का इलाज बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के साथ ही डिफेंस कॉरिडोर में छिपा है। वह चित्रकूट के रहने वाले मोदी सरकार के स्वच्छतादूत दिव्यांग यूनीवर्सिटी के आजीवन कुलाधिपति पदमविभूषण जगद्गुरू रामभद्राचार्य का जिक्र संबोधन में न होना लोगों के गले नहीं उतरा। वैसे उन्होंने अपने शुरूआती भाषण में चित्रकूट के घाट पर भई संतन की भीड बोलकर स्थानीय लोगों का दिल जीत लिया।

एक्सप्रेसवे के साथ ही उन्होने योगी टीम को एक्सप्रेस सरकार का दर्जा देकर कहा कि गंगा एक्सप्रेसवे, पूर्वाचल एक्सप्रेस वे जैसी सड़कें प्रदेश की तस्वीर व तकदीर दोनों बदल देंगी। किसानों की उन्नति की योजनाओं पर विस्तृत चर्चा कर उन्होंने जय जवान, जय किसान के मंत्र को समझाते हुए कहा कि जब बुंदेलखंड में सेना के लिए आयुध और किसानों को उनकी अच्छी पैदावार पर पूरा दाम मिलेगा तभी सही मायने में खुशहाली आएगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी अपनी पूरी रौ मे थे। दस मिनट के संक्षिप्त भाषण में उन्होने राम मंदिर निर्माण, पर खुशी जताते हुए कहा कि आने वाले समय में चित्रकूट में सब कुछ बदला हुआ नजर आएगा। दो साल में एक्सपे्रस वे पूरा होने के साथ ही यहां पर विकास की तमाम योजनाएं और भी आ चुकी होंगी। आजादी के बाद से आम आमदी राजनीति से दूर हो गया था। पिछली बार पुलवामा हमले के बाद मोदी जी झांसी आए थे और कहा था कि हमारे सैनिक खुद यह तय करेंगे कि बदला कब और कहां लेना है। अ बवह यहां पर डिफेंस कॉरीडोर दे रहे हैं। इससे बनने वाला गोला दुश्मन की छाती को उड़ा देगा।

भाजपा सांसद कुंवर पुश्पेंद्र सिंह चंदल ने कहा कि अब कोई नहीं पूछता कि अच्छे दिन कब आएंगे। दिल्ली में देशी गाय का दूध 100 रूपये लीटर लेने को लोग तैयार है। जब पांच घंटे में हम दिल्ली में अपना दूध डिलेवर करेंगे तो यहां पर खुशहाली आएगी।

इसके पूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, नगर विकास मंत्री समीश महाना, सांसद आरके सिंह पटेल, राज्य मंत्री लोक निर्माण विभाग चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय, विधाायक आनंद शुक्ला सहित अन्य नेताओं ने भी संबोधित किया। चित्रकूट आगमन पर मोदी ने देश भर से आए किसानों के द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी देखी। एक उत्पाद एक जिला प्रदर्शनी में जिलाधिकारी शेषमणि पांडेय ने उन्हें सुपाड़ी से बनी गणेश प्रतिमा भेंट दी। इस दौरान आजमगढ़ से आए लोक कलाकार मुन्ना लाल, बांदा की दीवारी टीम रमेश पाल व अन्य उत्तर प्रदेश की लोक विधाओं के कलाकारों ने उनका स्वागत जोशोखरोश से किया।

इस दौरान राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री कैलाश चैधरी, परषोत्तम रूपाला, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह, राज्यमंत्री मनोहर लाल,, सांसद जालौन भानु प्रताप सिंह वर्मा, सांसद झांसी अनुराग शर्मा, प्रदेश उपाघ्यक्ष रंजना उपाध्याय,बुंदेलखंड अध्यक्ष मानवेंद्र सिंह, क्षेत्रीय अध्यक्ष अशोक जाटव, विधायक बबेरू चंद्रपाल कुशवाहा, विधायक नरैनी राजकरन कबीर, विधायक बांदा प्रकाश द्विवेदी, विधायक तिंदवारी बृजेश कुमार प्रजापति, विधायक महोबा राकेश गोस्वामी, विधायक चरखारी बृजभूषण राजपूत, विधायक हमीरपुर युवराज सिंह, विधायक राठ मनीशा अनुरागी, विधायक माधवगढ मूलचंद्र सिंह, विधायक कालपी कुंवर नरेंद्र पाल सिंह, विधायक उरई गौरीशंकर, विधायक बबीना राजीव सिंह पारीक्षा, विधायक झांसी नगर रवि शर्मा, विधायक मउरानीपुर बिहारी लाल आर्य, विधायक गरौठा जवाहर लाल राजपूत, विधायक ललितपुर रामरतन कुशवाहा के साथ ही जिलाध्यक्ष चित्रकूट चंद्रप्रकाश खरे, जिलाध्यक्ष महोबा जीतेंद्र सिंह सेंगर, पूर्व सांसद भैरों प्रसाद मिश्र, रमेश द्विवेदी, पूर्व विधायक दिनेश मिश्रा, भाजपा वरिष्ठ नेता देव त्रिपाठी, सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

Advertisement