प्रधानमंत्री आगमन को प्रशासन सजग, शिवरात्रि व अमावश्या मेला हेतु व्यवस्थाओ के लिए दिए निर्देश

55

चित्रकूट । जिलाधिकारी शेषमणि पांडे के अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में 21 फरवरी को महाशिवरात्रि तथा 23 फरवरी को फाल्गुन मास की अमावस्या मेला की तैयारी व्यवस्था के संबंध में एक आवश्यक बैठक संपन्न हुई । जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए के जिन अधिकारियों की जहां पर ड्यूटी लगाई गई है वह अपने ड्यूटी स्थल पर तैनात रहकर मेला को सकुशल संपन्न कराएंगे। उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी तथा अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद कर भी को निर्देश दिए कि अपने अपने क्षेत्र में साफ सफाई व्यवस्था दुरुस्त रखें। रामघाट तथा परिक्रमा क्षेत्र में साफ सफाई का विशेष ध्यान दिया जाए ।उन्होंने कहा कि महाशिवरात्रि के पर्व को देखते हुए शिव मंदिरों में पूर्ण रूप से सुरक्षा व्यवस्था आदि रहे। उन्होंने यह भी कहा कि रामायण मेला अमावस्या मेला तथा महाशिवरात्रि के पर्व के अलावा प्रधानमंत्री जी का भी आगमन है इसको देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था के लिए अगर पर्याप्त पुलिस बल नहीं है तो बाहर से भी व्यवस्था कराई जाए ताकि सुरक्षा की दृष्टि से कोई समस्या ना हो। उन्होंने सेक्टर मजिस्ट्रेट तथा जोनल मजिस्ट्रेट से कहा कि आप लोग पुलिस अधिकारियों से समन्वय स्थापित करते हुए अपने अपने क्षेत्र में मेला को सकुशल संपन्न कराएं। उन्होंने यह भी कहा कि पूर्व की भांति सभी व्यवस्थाएं अभी से ही सुनिश्चित कर ली जाए ताकि आने वाले तीर्थ यात्रियों को किसी भी प्रकार की समस्या ना हो। उन्होंने पेयजल आवागमन परिवहन विद्युत साफ सफाई आदि विभिन्न बिंदुओं पर विस्तृत चर्चा की।

पुलिस अधीक्षक अंकित मित्तल ने सभी अधिकारियों से कहा कि महाशिवरात्रि तथा मेला को देखते हुए पर्याप्त पुलिस बल की व्यवस्था की गई है, कहीं पर कोई समस्या नहीं होने दी जाएगी पार्किंग व्यवस्था आदि सभी सुनिश्चित कर ली जाएं तथा वहां पर पेयजल की भी व्यवस्था कराई जाए । मेला को सकुशल संपन्न कराने की जिम्मेदारी आप हम सब लोगों की है ताकि आने वाले तीर्थ यात्रियों को कोई असुविधा न हो, इसका विशेष ध्यान दिया जाए।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी डॉ महेंद्र कुमार, अपर जिलाधिकारी जी पी सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक बलवंत चौधरी, प्रभागीय वन अधिकारी कैलाश प्रकाश, उप जिलाधिकारी करबी अश्वनी कुमार पांडे, मऊ राजबहादुर, मानिकपुर संगम लाल, राजापुर राहुल कश्यप, जिला विकास अधिकारी आरके त्रिपाठी, जिला पंचायत राज, अधिकारी राजबहादुर सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Advertisement