बरसात से गन्ने और धान की फसल को फायदा, सब्जी को नुकसान

12

बीकापुर, अयोध्या। तहसील क्षेत्र में मौसम में बदलाव के चलते पिछले 3 दिनों से रुक-रुक कर हो रही रिमझिम बरसात के चलते अवर्षण से जूझ रहे किसानों को काफी राहत मिली है। पानी के अभाव में सूख रही गन्ने, चरी और धान की फसल को फायदा पहुंचा है। तो वही हवा के साथ बरसात होने के चलते कुछ किसानों के गन्ने की फसल गिर जाने से नुकसान भी हुआ है।

लगातार हो रही है बरसात के कारण सबसे अधिक नुकसान सब्जियों की फसल को हुआ है। कद्दू, लौकी, अरबी, नेनुआ सहित कम पानी वाली सब्जियों के खेत में पानी भर जाने से सब्जी किसानों का काफी नुकसान हुआ है। जिन किसानों के धान की फसल में फूल आ रहे थे, और बालिया निकल रही थी बरसात और हवा के कारण उनको भी नुकसान पहुंचा है।

कई दिनों से हो रही बरसात ने क्षेत्र के कई जर्जर और खस्ताहाल सड़कों की पोल खोल दिया है। सड़क के गड्ढों में पानी भर जाने से जलभराव और कीचड़ के चलते लोगों को आवागमन में दुश्वारियों का सामना करना पड़ रहा है।

इस बार मानसून की सीजन में पर्याप्त बरसात ना होने से भूगर्भ का जलस्तर भी घट गया था। किसानों के निजी नलकूप और हैंडपंप पानी छोड़ रहे थे। लेकिन अब सितंबर के मध्य महीने में अच्छी बरसात होने से जागरूक लोगों द्वारा भूगर्भ जल ठीक होने की उम्मीद जताई जा रही है।

किसानों का कहना है कि यदि अगले कुछ दिनों तक इसी तरह बरसात हुई तो फसलों को नुकसान पहुंच सकता है। कृषि वैज्ञानिकों द्वारा हो रही बरसात को रबी सीजन के लिए भी अच्छा माना जा रहा है।

रिपोर्ट- मनोज तिवारी

Advertisement