24 जनवरी 2024 से हर कोई कर सकेगा रामलला के दर्शन!

3

अयोध्या। आ गई अयोध्या राम मंदिर के उदघाटन की तारीख;अगर आप अयोध्या में रामलला के दर्शनों का प्लान कर रहे हैं तो अब जाने की तैयारी कर लें. वहां पर मंदिर के उदघाटन की तारीख घोषित हो गई है।

मंदिर ट्रस्ट के ट्रस्टी चंपत राय ने इस बारे में जानकारी दी है। अयोध्या में बन रहे भव्य श्रीराम मंदिर के जनता के लिए खुलने की तारीख आ गई है। श्रीराम मंदिर के गर्भ ग्रह में मकर संक्रांति वाले दिन जनवरी 2024 में श्रीराम लला विराजमान होंगे। उसी दिन राम मंदिर का उद्घाटन कर उसे आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा। इस ऐतिहासिक मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी मुख्य अतिथि होंगे।

रामलला के दर्शनहालांकि मंदिर के बाकी हिस्से का निर्माण कार्य चलता रहेगा। 14 जनवरी 2024 को खुल जाएगा मंदिर का गर्भ गृह। राम जन्म भूमि तीर्थ ट्रस्ट से जुड़े चंपत राय ने बताया कि 14 जनवरी 2024 को मकर संक्रांति के दिन राम मंदिर का उद्घाटन प्रस्तावित है।

उस दिन सूर्य देव उत्तरायण होंगे, जिसे शुभ कार्यों के लिए सर्वोत्तम माना जाता है। इसी दिन रामलला गर्भ ग्रह में विराजमान होो जाएंगे। पीएम नरेंद्र मोदी इस खास मौके के साक्षी होंगे। इसी दिन से मंदिर के गर्भ गृह को आम जनता के दर्शनों के लिए खोल दिया जाएगा। जबकि मंदिर के बाकी हिस्से का काम चलता रहेगा।

भगवान राम के मस्तक पर पड़ेगी सूर्य की रोशनी

उन्होंने बताया कि अंतरिक्ष से टेलीस्कोपिक विधि से तैयारी की जा रही है जिससे रामनवमी के दिन भगवान राम के मस्तक पर सूर्य की रोशनी सीधे जा सके। इसको लेकर राम मंदिर बना रही निर्माण एजेंसियां तेजी से काम कर रही हैं। राम मंदिर का नक्शा सोमपुरा खानदान ने बनाया है, जिनके दादा ने सोमनाथ मंदिर का नक्शा बनाया था। राम मंदिर 161 फीट ऊंचा होगा। उसमें 394 खंभे होंगे और हर खंभे पर 16 मूर्तियां रामायण से जुड़ी बनेंगी। मंदिर का हर फ्लोर 21 फीट का।

चंपत राय ने बताया कि मंदिर का हर फ्लोर 21 फीट का होगा. उसमें 13 कोटा का मार्बल लगाया जाएगा। मंदिर का गर्भगृह 20 मीटर के दायरे में बन रहा है। इसके लिए 6 मार्बल के पिलर बनाए जा रहे हैं। दिसंबर 2023 की गर्मियों तक गर्भ गृह तैयार हो जाएगा। करीब 6 महीने बाद 14 जनवरी 2024 को मकर संक्रांति के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे। 

  • मनोज तिवारी
Advertisement