रायबरेली जिला प्रशासन के द्वारा किए जा रहे कार्यों की अलग-अलग तस्वीरें

कई इलाकों में विशेष ध्यान देने की जरूरत

जरूरतमंदों की पहचान कर प्रशासनिक व्यवस्था पहुंचाए मदद
रायबरेली- जिलाधिकारी रायबरेली जिस तरह से मुश्किल हालातों में व्यवस्था की है उसकी तस्वीरें देखने को मिल रही है। घर तक दवा, सब्जी, व अन्य जरूरत की चीजें पहुंचना शुरू हो गई है। उसी के साथ निराश्रित जीवों का भी बेहद ही ख्याल रखा जा रहा है खुद पशु जिला चिकित्साअधिकारी उन पशुओ को खाना दे रहे हैं जो वाकई काबिले तारीफ है। जिलाधिकारी सुभ्रा सक्सेना ने बेहद ही कम समय में जिस तरह से बड़ी व्यवस्था की है वह भी तारीफ के काबिल है। लेकिन अभी तो स्थितियां ठीक ठाक लग रही है बात 21 दिनों की है तो प्रशासन को लगातार मंथन करते रहने की जरूरत है उसी के साथ सोशल मीडिया के जरिए निगरानी रखने की भी जरूरत है जिससे तत्काल हर एक जरूरत पर नजर बनाई जा सके।
कुछ तस्वीरें जो प्रशासन के कार्यों की हकीकत बयां कर रही है
निराश्रित जीवो के लिए चारे का बंदोबस्त

शहर के गलियों मोहल्लों में रहने वाले उन तमाम निराश्रित जीवो के लिए जिला प्रशासन वरदान साबित हो रहा है उन तक खाना व चारे की व्यवस्था की जा रही है जिससे उनकी भी जिंदगी बचाई जा सके।प्रशासन ने अपना काम किया काबिले तारीफ है लेकिन आम नागरिकों को भी आगे आकर इन जीवो पर दया करनी चाहिए एक रोटी के आसरे यह जीव हमारे समाज में जीते आए हैं इन को जिंदा रखना भी हमारा फर्ज बनता है उनके लिए खाने का बंदोबस्त आप भी अपनी तरीके से कर सकते हैं।
बुजुर्गों तक पहुंची घर पर दवा

बुजुर्गों और जरूरतमंदों तक होम डिलीवरी के जरिए दवा पहुंचाया गया चित्र में उन बुजुर्ग और जरूरतमंदों की खुशी देखते ही बनती है किस तरह से वह कानून का पालन कर रहे हैं और प्रशासन जरूरी दवाएं उनके घर तक अपनी व्यवस्था के जरिए पहुंचा रहा है यह तस्वीर भी देखते ही बनती है।

मोहल्लों तक पहुंचने लगी है सब्जियां

प्रशासन ने ऐसी व्यवस्था की है जिसके जरिए घर-घर तक सब्जियां, दूध तथा अन्य जरूरत की चीजें पहुंचाई जा रही है उसकी भी तस्वीर निकल कर सामने आई है डीएम शुभ्रा सक्सेना ने ट्वीट करते हुए की जानकारी सार्वजनिक की तो यह संदेश भी गया कि प्रशासन हर एक हरकत पर नजर रख रहा है कोई भी जरूरतमंद यदि हो तो उसकी त्वरित मदद की जा रही है इसके लिए हेल्पलाइन नंबर, सोशल मीडिया, प्रिंट मीडिया का बखूबी इस्तेमाल किया जा रहा है।

वरदान साबित हो रहा है सोशल मीडिया
आधुनिकता के इस युग में सूचनाओं का आदान-प्रदान जिस तेजी से हो रहा है इन विषम परिस्थितियों में सोशल मीडिया वरदान साबित हो रही है कोई ट्विटर के जरिए प्रशासन को अपनी बातें अवगत करा रहा है तो कोई हेल्पलाइन नंबर के जरिए या फिर रायबरेली पुलिस के ट्विटर हैंडल पर वह अपनी बातें प्रशासन के समक्ष रख रहा है और प्रशासन भी सक्रियता के साथ जरूरतमंदों का सहयोग कर रहा है।
कामना कीजिए पुलिस विभाग, स्वास्थ्य विभाग , मीडिया कर्मियों के लिए
अपने परिवार से कोसों दूर जिस तरह से विषम परिस्थितियों में पुलिस विभाग के लोग सक्रियता के साथ काम कर रहे हैं जनता को समझा रहे हैं। तो स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार मरीजों का देखभाल कर रही है मीडिया कर्मी जो फील्ड पर हैं सूचनाओं के आदान-प्रदान में मदद कर रहे हैं उन सभी के लिए कामना कीजिए उनकी स्वास्थ्य और मजबूती ही हम सब की जीत होगी।
बेवजह की भीड़ मत लगाएं जरूरत का सामान एकबारगी खरीदें प्रशासन का करें सहयोग
बेवजह की भीड़ से बचें, जरूरत का सामान कोशिश करें कि एक बार में ही खरीद ले बार बार आना जाना जारी ना रखें ,सोशल डिस्टेंसिंग का इस्तेमाल करें, हाथों को निरंतर धुलते रहे, साफ-सुथरे कपड़े पहने, घर पर सफाई रखें, चेहरे पर मास्क का प्रयोग करें।किसी भी विषम परिस्थिति में तुरंत प्रशासनिक व्यवस्था द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर का इस्तेमाल करें रात दिन आपकी मदद के लिए पूरा प्रशासन तैयार है। प्रशासनिक व्यवस्था का सहयोग करें पुलिस का भी सहयोग करें क्योंकि सबसे अहम हो जाता है कि पुलिस दिन रात लोगों की सुरक्षा को लेकर प्रयास कर रही है तो उनका सहयोग जनता भी करें यह आपका भी फर्ज हो जाता है।
प्रशासन के लिए कुछ क्षेत्र चुनौतियों से भरे
खबरें निकलकर यह भी सामने आ रही है कि कुछ क्षेत्रों में परेशानियां हो रही है जहां पर जरूरत के सामान नहीं पहुंच रहा है उन पर ध्यान देने की विशेष जरूरत है उनमें खासतौर पर सदर क्षेत्र में रेलवे कॉलोनी, बैरहना,प्रताप नगर है। तो ठीक उसी तरह ग्रामीण क्षेत्र में डलमऊ तहसील के अंतर्गत आने वाला अल्होरा, पूरे जबर का क्षेत्र है वहां के लोगों ने स्थानीय मीडिया कर्मियों से बताया है की उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है बाजार में मनमाने रेट पर साग सब्जी बेची जा रही है राशन का रेट भी बढ़ गया है ऐसी परिस्थितियों में प्रशासन को इन इलाकों का दौरा करना चाहिए और हालातों का जायजा लेना बेहद जरूरी हो गया है।

Report-Durgesh singh Chauhan

Contact- 9455511560

Twitter-@ds2rbl

Advertisement