लॉक डाउन एवं कर्फ्यू की संभावनाओं को लेकर तहसील प्रशासन ने व्यापारियों के साथ की बैठक

211
IMG-20200324-WA0018

● मूलभूत वस्तुओं की आपूर्ति के लिए चिन्हित की गई दुकानें

● लॉक डाउन की स्थिति में चिन्हित दुकानें करेंगी होम डिलीवरी

रायबरेली।  देश में दिनों दिन बढ़ते जा रहे हैं कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते रविवार को जनता कर्फ्यू के दौरान देश के करीब 75 जनपदों के साथ ही यूपी के 16 जनपदों को लॉक डाउन कर दिया गया है।

जिसे दृष्टिगत रखते हुए सोमवार को शिवगढ़ थाना परिसर में महराजगंज तहसीलदार विनोद सिंह, नायब तहसीलदार रामकिशोर, शिवगढ़ थानाध्यक्ष राकेश सिंह ने व्यापारियों के साथ बैठक की। तहसीलदार विनोद सिंह ने व्यापारियों से बात चीत करते हुए कहा कि देश के साथ ही यूपी में भी कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ता जा रहा है। जिसे ध्यान में रखते हुए रविवार को यूपी के भी कुछ जिलों को लॉक डाउन किया गया है। ऐसी संभावना है कि आगे भी कुछ जिलों को लॉक डाउन किया जाएगा।

ऐसी स्थिति में जनता की कुछ मूलभूत आवश्यकताएं हैं,जैसे मेडिकल, किराना की दुकान से खाद्यान्न,दूध जिसके लिए जनता को समस्याओं का सामना ना करना पड़े। लॉक डाउन की स्थिति आने पर प्रशासन द्वारा जनता की मूलभूत आवश्यकताओं को ध्यान में रखा गया है। इसलिए ऐसी स्थिति में होम डिलीवरी की शर्त पर कुछ दुकानों को चिन्हित किया जा रहा है, अगर लॉक डाउन या कर्फ्यू की स्थिति बनती है तो इन दुकानदारों द्वारा जनता को होम डिलीवरी कराई जाएगी।

लॉक डाउन या कर्फ्यू की स्थिति में चिन्हित दुकानें करेंगी होम डिलीवरी

तहसीलदार विनोद सिंह ने सभी को जानकारी देते हुए बताया कि लॉक डाउन या कर्फ्यू का ऐलान होने पर किसी को घर से बाहर निकलने की इजाजत नहीं होगी। ऐसी स्थिति में खाद्यान्न, दूध और दवाओं की होम डिलीवरी सिर्फ चिन्हित दुकानें करेंगी। लॉक डाउन या कर्फ्यू की स्थिति में चिन्हित दुकानों  के अलावा अन्य दुकानें खुली पाई जाने पर उस दुकानदार के खिलाफ दंडात्मक कार्यवाही की जाएगी। श्री सिंह ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि चिन्हित दुकानें भी शटर खोलकर बिक्री नहीं करेंगी, उन्हें सिर्फ ऑर्डर पर होम डिलीवरी करने की अनुमति होगी।

होटल एवं चाय, समोसे,मिठाई की दुकानें बंद कराने के निर्देश

शिवगढ़ थाना परिसर में आयोजित बैठक में तहसीलदार विनोद सिंह ने शिवगढ़ थानाध्यक्ष राकेश सिंह को थाना क्षेत्र के सभी होटल, चाय, समोसे एवं मीट की दुकानों को बंद कराने के निर्देश दिए हैं। 

महानगरों एवं शहरों से लौटे लोग कराएं अपना स्वास्थ्य परीक्षण

तहसीलदार विनोद सिंह ने कहा कि यदि किसी गांव में कोई व्यक्ति किसी महानगर अथवा किसी शहर से घर वापस लौटा है तो गांव के लोग उस पर नज़र रखें, झींक,खांसी अथवा बुखार की संभावना होने पर शिवगढ़ पुलिस एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को सूचना दें। यदि संभव हो तो उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्वास्थ्य परीक्षण के लिए अवश्य भेजें। जिससे किसी भी स्थिति में अन्य कोई व्यक्ति संक्रमित ना हो सके।

घबराएं नहीं सतर्क रहें

तहसीलदार विनोद सिंह ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए चिकित्सकों एवं समाचार पत्रों, रेडियो, टीवी चैनलों द्वारा बताई जा रही सावधानियां बरतें। एक साथ बिल्कुल मत बैठे किसी से बात करते समय कम से कम 1 मीटर की दूरी का फासला का बनाकर रखें, सैनेटाइजर और मास्क का प्रयोग करें। एक-एक घंटे पर साबुन से हाथ धुलें।

आपस में दूरियां बनाकर दें कोरोना वायरस को मात

● आपस में दूरियां बनायें दिलों में नही….

तहसीलदार विनोद सिंह ने कहा कि इस महामारी से निपटने के लिए हम सभी को एकजुट होकर कोरोना को हराना होगा। कोरोना वायरस को हराने के लिए हम सभी को सावधानियां बरतकर इसकी कड़ी को तोड़ना होगा। जहां तक संभव हो सके एक दूसरे से बिल्कुल मत मिले। अपने घरों से बिल्कुल मत निकले हम आपस में दूरियां बनाकर ही कोरोना वायरस को मात दे सकते हैं।

Advertisement