समीक्षा बैठक में जिले की रैंकिंग को लेकर डीएम रहे संजीदा, अधीनस्थों को दिए निर्देश

17

चित्रकूट। जिलाधिकारी शेषमणि पांडे की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में नीति आयोग की सूचकांकों से संबंधित समीक्षा बैठक संपन्न हुई।

जिलाधिकारी ने कृषि शिक्षा स्वास्थ उद्यान बाल विकास मनरेगा पशुपालन दूरसंचार बैंक कौशल विकास पेयजल मंडी सड़क आदि विभिन्न बिंदुओं की समीक्षा की।

जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन बिंदुओं पर जनपद की रैंकिंग कम हुई है उन पर कार्य तेजी से कराएं। ताकि जनपद की रैंकिंग अच्छी रहे अग्रणी जिला प्रबंधक इलाहाबाद बैंक को निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के समस्त कृषकों को किसान क्रेडिट से शत-प्रतिशत आच्छादित कराया जाए । इसके अलावा अटल पेंशन जनधन योजना मुद्रा योजना सहित अन्य योजनाओं का भी अधिक से अधिक लोगों को लाभ दें तथा स्वास्थ्य विभाग शिक्षा व कृषि विभाग के जिन बिंदुओं पर कुछ कमी आई है उसमें सुधार किया जाए और जो कौशल विकास के अंतर्गत विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण दिया जाना है उसमें शासन से दिशा-निर्देश प्राप्त करके कराएं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी से कहा कि स्वास्थ्य विभाग के जो बिंदु संचालित हैं उसमें एक प्लान तैयार करा कर कार्यों को कराएं ताकि रैंकिंग में सुधार हो सके। जिला कृषि अधिकारी से कहा कि सभी विभागों से रिपोर्ट लेकर उपलब्ध कराएं और सभी अधिकारी अपने बिंदुओं पर प्रगति लाएं क्योंकि भारत सरकार तथा राज्य सरकार द्वारा लगातार आकांक्षा जनपदों की समीक्षा की जाती है शिक्षा विभाग की जो स्कूलों पर स्मार्ट क्लास चलाए जा रहे हैं उन पर विद्युत के लिए सोलर सिस्टम की व्यवस्था कराएं जिला कार्यक्रम अधिकारी से कहा कि प्रत्येक सप्ताह के बुधवार को स्कूलों तथा आंगनबाड़ी केंद्रों पर स्वच्छता एवं पोषण दिवस मनाया जाए उसमें यह भी प्लान तैयार करा ले कि क्या-क्या कार्यक्रम किए जाएंगे उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप गुणवत्ता युक्त कार्य कराएं कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए इसका विशेष ध्यान दें।

मुख्य विकास अधिकारी डॉ महेंद्र कुमार मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विनोद कुमार मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर के पी यादव जिला कृषि अधिकारी बसंत कुमार दुबे जिला उद्यान अधिकारी रमेश कुमार पाठक जिला विद्यालय निरीक्षक बलि राज राम जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज कुमार सहित संबंधित अधिकारी तथा पिरामल संस्था के लोग मौजूद रहे।

Advertisement