ख़ाखी से लगता है डर तो पढिये ये ख़बर

51

कोरोना की जंग में आपने रोज पुलिसिया उत्पीड़न के वायरल वीडियो देख कर ख़ाखी के लिए मन मे जो छवि बना ली है वो इस ख़बर के बाद यकीनन बदल जाएगी। कानून व्यवस्था संभालने की जिम्मेदारी उठाने वाले कंधों पर कानून लागू करवाने में आ रही समस्याओं पर आपने हमेशा ख़ाखी को क्रिटिसाइज किया है किंतु क्या आपने उस दर्द को भी महसूस किया है कि आखिर वो भी अपने बच्चो का पेट पालने के लिए हमेशा खतरों से खेलते हैं। आप की जान बचाने के लिए ही आपसे अनुनय के बाद ही कभी कभार कठोर रुख अपनाते हैं। जरा सोचिए उनकी आपसे दुश्मनी ही क्या है ? इसके बावजूद हर मुसीबत आप उनके ही पास क्यों जाते हैं ? कही न कही परेशानी में भरोसा आज भी आप उन पर ही करते हैं और उसका दूसरा पहलू है उनका सेवा भावइससे जुड़ी बड़ी खबर शाहजहांपुर से है।

आपने अब तक पुलिसकर्मियों के हाथ में रायफल और पिस्टल देखी होगी लेकिन कोरोना वायरस से जंग ने यूपी पुलिसकर्मियों के हाथ में चमचा और बेलन पकड़ा दिया। जी हां हम बात कर रहे हैं शाहजहांपुर पुलिस की, जो खुद खाना बनाकर गरीबों तक पहुंचा रही हैं। खाना बनाने में चौकी प्रभारी के साथ साथ चौकी का सिपाही तक शामिल हैं। सब मिलकर एक साथ खाना बनाते हैं और गरीबों में बांटते हैं। ये नजारा देखकर लोगों में पुलिस के प्रति इज्जत और भी ज्यादा बढ़ रही है। लोग पुलिस को इस समय मसीहा के रूप में देख रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक, लॉकडाउन के बाद से रेल व बस संचालन बंद कर दिया गया है। ऐसे में दिल्ली समेत बड़े शहरों में रह रहे लोगों को घर तक पहुंचना मुश्किल हो रहा है। वाहन की व्यवस्था न होने पर लोग पैदल ही चल पड़े हैं। रास्ते में कहीं भोजन की व्यवस्था न होने की वजह से राष्ट्रीय राजमार्ग पर तिलहर थाना क्षेत्र की नगरिया मोड़ पुलिस चौकी प्रभारी पवन पांडेय ने कांस्टेबल धर्मेंद्र, अतेंद्र चौहान, विपुल मलिक व संजू के साथ मिलकर स्वयं ही चौकी में खाना बनाना शुरू कर दिया। चौकी के बाहर राहगीरों को यह खाना बड़े प्रेम के साथ खिलाया जा रहा है। इससे पहले उन्हें पूरी तरह सैनिटाइज किया जाता है।

अन्य चौकीयों में भी की जा रही है व्यवस्था

इसी को देखकर रोजा के प्रभारी निरीक्षक अशोक पाल सिंह ने भी बाहर से आने वालों के लिए भोजन की व्यवस्था कराना शुरू कर दिया। महिला कांस्टेबल भी संकट की इस घड़ी में बराबर लोगों की मदद को हाथ बढ़ा रही हैं। इसी तरह पुवायां प्रभारी निरीक्षक जसवीर सिंह और निगोही के थाना प्रभारी इंद्रजीत सिंह बुधवार देर रात टीम के साथ क्षेत्र में भोजन के पैकेट लेकर निकले। पुलिसकर्मियों का ये रूप देखकर लोग भी भावुक हो रहे हैं क्योंकि हर सिपाही बड़े ही प्यार से लोगों को खाना खिला रहा है। जो काफी सराहनीय है।

Advertisement