अवैध खनन में लिप्त बांदा की 5 मोरंग खदानों में खनिज टीम की छापामारी

17

रिपोर्ट- सुधीर त्रिवेदी वरिष्ठ संवाददाता
करीब 3 हजार घनमीटर अवैध खनन और 22 ओवरलोडेड ट्रक पकड़े
बांदा। डीएम बांदा आनंद कुमार सिंह के निर्देश पर जिला खनिज अधिकारी और खान निरीक्षक आदि ने जिले की कई खदानों में छापा मारकर पट्टा क्षेत्र से बाहर बड़े पैमाने पर किए गए अवैध खनन को पकड़ा है। छापामारी के क्रम में खनिज टीम को पैलानी मोरंग खदान में करीब 600 घनमीटर बालू/मोरंग का अवैध खनन मिला है। खनिज अधिकारी सुभाष सिंह के मुताबिक इस खदान के पट्टेधारक ने खनन पट्टा क्षेत्र से बाहर जाकर खनन किया और पट्टे की शर्तों का उल्लंघन किया है। खनन संचालक के इस कृत्य के संबंध में विभाग की तरफ से नोटिस निर्गत की गई है।
मोरंग खदान निहालपुर स्योंढा के पट्टेधारक ने खनन पट्टा क्षेत्र से बाहर जाकर लगभग 450 घनमीटर बालू/मोरंग का अवैध खनन किया है। अवैध खनन के संबंध में निहालपुर खदान के पट्टाधारक को भी नोटिस निर्गत की गई है। खनन पट्टा क्षेत्र ग्राम लहुरेटा के पट्टेधारक ने खनन पट्टा क्षेत्र से बाहर जाकर करीब 500 घनमीटर बालू मोरंग का अवैध खनन किया है। यहां खनन टीम को 7 ओवरलोड ट्रक मोरंग भरे मिले हैं। इनको सीज करने की कार्यवाही करते हुए अवैध खनन के संबंध में पट्टाधारक को नोटिस निर्गत की गई है।
खनिज अधिकारी सुभाष सिंह के मुताबिक मोरंग खदान सादीमदनपुर के पट्टाधारक ने खनन पट्टा क्षेत्र से बाहर जाकर करीब 1390 घनमीटर बालू/मोरंग का अवैध खनन किया है। जांच के दौरान इस खदान में खनिज टीम ने 15 ओवरलोडेड ट्रक पकड़े हैं। इस संबंध में ओवरलोड/अवैध खनन के संबंध में पट्टाधारक को नोटिस जारी की गई है। छापामारी में खनिज टीम ने खप्टिहा कलां मोरंग खदान के खण्ड संख्या 100/3 में तमाम गड़बड़ियां पाई हैं। इस खदान में खनन पट्टा क्षेत्र 360 डिग्री पीटीजेड सीसीटीवी कैमरे लगे हुए नहीं पाए गए। खनिज टीम ने इस संबंध में कड़ी कार्यवाही करते हुए पट्टाधारक को नोटिस जारी की है।

Click