आईपीएल – भीषण गर्मी में पसीने की कमाई

12

राकेश कुमार अग्रवाल
लगातार दूसरी बार कोरोना के साए में इंडियन प्रीमियर क्रिकेट लीग का नया संस्करण शुरु हो गया है . अरब की रेगिस्तानी आबोहवा के बजाए इस बार आईपीएल का नया सीजन भारत की सरजमी पर हो रहा है . कोविड प्रोटोकाॅल एवं बायो बबल के सुरक्षा घेरे में दर्शकों , चीयर लीडर्स के बिना होने जा रहे नए संस्करण को लेकर दर्शक पूरे सीजन का लुत्फ लाइव टेलीकास्ट देखकर उठायेंगे .
शुक्रवार को चेन्नई के एम ए चिदम्बरम स्टेडियम में गत चैंपियन मुंबई इंडियन्स और राॅयल चैलेंजर्स बैंगलुरु के मध्य हुए मुकाबले से आईपीएल के चौदहवें संस्करण का आगाज हो गया है . गौरतलब है कि आईपीएल का 13 वां संस्करण यूएई में महज 5 माह पहले खेला गया था . इतने कम समय के अन्तराल पर होने जा रहे क्रिकेट के इस वार्षिक आयोजन को बीसीसीआई किसी भी सूरत में टालना नहीं चाहती थी . भारतीय उप महाद्वीप में अप्रैल माह से क्रिकेट का सीजन खत्म हो जाता है क्योंकि समूचा मध्य भारत भीषण गर्मी की चपेट में होता है . ऐसे में चटकी धूप , आग बरसाती व बदन को झुलसाती गर्मी एवं लू लपट वाली गर्म हवाओं के थपेडों के मध्य दिन में टेस्ट मैच या एक दिवसीय मैच ( फटाफट क्रिकेट ) की संभावना खत्म हो जाती है . रात के धुप अँधेरे में फ्लड लाईट की रोशनी में क्रिकेट मैच हो सकने के विचार को अमली जामा पहनाए जाने के बाद क्रिकेट की पूरी दुनिया ही बदल गई . दिन में जहां सूरज अपने पूरे ताव पर होता है वहीं सूर्यास्त के बाद शाम को तापमान में थोडा बदलाव आ जाता है . जैसे जैसे वक्त आगे बढता जाता है . मौसम खुशगवार होता जाता है . जिससे क्रिकेट खोलना आसान हो जाता है . ऐसे मौसम में दर्शकों को भी स्टेडियम में बैठकर मैच देखने से गुरेज नहीं होता है . वे दिनभर अपना व्यापार , कारोबार नौकरी करने के बाद शाम को स्टेडियम में मैच देखकर आराम से अपनी नींद भी पूरी कर सकते हैं . ऑफ सीजन में झटपट क्रिकेट की इस परिकल्पना व धडाधड होती रनों की बारिश , देशी विदेशी खिलाडियों से सुसज्जित टीमें और चीयर गर्ल्स की मौजूदगी ने क्रिकेट प्रेमियों को मनोरंजन की एक नई खुराक दे दी . कहां पांच दिन का टेस्ट मैच भी अनिर्णीत हो जाता था वहीं इस नए प्रारूप में गेंद दर गेंद रोमांच व तीन घंटे के मैच में क्रिकेट की पूरी डोज के साथ परिणाम भी मिल जाता है .
इस बार भी झटपट क्रिकेट ( टी – 20 ) खेलने के लिए 8 टीमें मैदान में हैं . दो महीने से थोडा कम समय तक चलने वाले ( 52 दिन ) इस संस्करण में 60 मुकाबले खेेले जाएँंगे . इस बार देश के केवल 6 शहरों चेन्नई , मुम्बई , बैंगलुरू , कोलकाता , अहमदाबाद व दिल्ली में आईपीएल के मैच होने जा रहे हैं . ये सभी शहर क्रिकेट प्रेमियों के गढ भी माने जाते हैं जहां सहज ही दर्शकों की भीड स्टेडियम में उमड आती थी . लेकिन कोविड प्रोटोकाॅल के चलते लगातार दूसरी बार खाली स्टेडियम में मुकाबले हो रहे हैं . इन खिलाडियों को भी बिना शोर शराबे व हो हल्ला के अब केवल और केवल अपने खेल पर फोकस करना होगा . क्योंकि आईपीएल को गेटवे ऑफ इंडियन क्रिकेट टीम भी माना जाता है . तमाम न्यू कमर के लिए आईपीएल एक बडा प्लेटफार्म साबित हो रहा है क्योंकि रणजी ट्राफी , देवधर ट्राफी , कर्नल सी के नायडू जैसी ट्राफियों की गरिमा और इन मुकाबलों के लिए चुने जाने का क्रेज आईपीएल जैसे खेलों के चलते अब खत्म सा हो गया है . युवा बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड , मोहम्मद अजहरुद्दीन , कृष्णप्पा गौतम , शाहरुख खान , देवदत्त पड्डीकल , प्रियम गर्ग और अब्दुल पर सभी की निगाहें रहेंगी . सूर्य कुमार , ईशान किशन , और संजू सैमसन जैसे खिलाडियों के चमकने में आईपीएल की भूमिका रही है .
आईपीएल की शुरुआत के पहले ही कई खिलाडी और स्टाफ मेम्बर कोरोना की चपेट में आ चुके हैं . हालांकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने मैचों को निर्बाध रूप से संपादित कराने के लिए एक दर्जन बायो बबल बनाए हैं . बायो बबल को सुरक्षित जैविक सुरक्षा चक्र भी कह सकते हैं जो कोरोना से बचाव करने में कारगर है . ये बायो बबल आठों टीमों के अलावा , कमेंटेटरों व क्रू मेंबरों एवं मैचों का प्रबंधन करने वाली कमेटी के सदस्यों के लिए बनाए गए हैं . बायो बबल एक तरह से बिग बाॅस का घर होता है जिसमें इंट्री व एक्जिट आसान नहीं होता है . एक विशेष वातावरण में चुनिंदा लोगों के साथ इन खिलाडियों को रहना होगा . मतलब साफ है कि मानसिक रूप से भी खिलाडी का मजबूत होना उतना ही जरूरी है . तभी वह बेहतरीन प्रदर्शन कर पाएगा . लगातार बनते रिकार्ड दर नए रिकार्ड , पसीने से भीगे कपडे , चेहरे व बालों से टपकता पसीना , भीषण गर्मी व उमस में एक एक रन व एक एक विकेट के लिए जान लगाना जितना रोमांचकारी होगा . यह कहने में भी गुरेज नहीं है कि आईपीएल खिलाडियों के लिए धनवर्षा के लिए भी जाना जाता है . लेकिन इसे पसीने की कमाई कहने में कोई हिचक नहीं होना चाहिए .

Click