आखिर कौन हैं कॉन्स्टेबल अर्चना देवी, जिसने जान पर खेलकर बचाई लड़की की जान

969

रायबरेली। कहते हैं मारने वाले से बचाने वाला बड़ा होता है यह स्लोगन साक्षात चरितार्थ उस समय हो गया जब सलोन कोतवाली क्षेत्र के कस्बे चौराहे पर अनियंत्रित ट्रक द्वारा साइकिल से जा रही लड़की को ट्रक ने जोरदार टक्कर मार दी।

ठोकर मारने के बाद ट्रक चालक मौके से भागने की फिराक में था लेकिन कस्बे की रिपोर्टिंग चौकी चौकी में तैनात ट्रैफिक महिला कांस्टेबल ने अपनी जान की परवाह न करते हुए तत्काल ट्रक के आगे खड़े होकर ट्रक को पहले रुकवाया वही ट्रक के नीचे फंसी घायल लड़की को भी अपनी जान की परवाह किए बगैर उसे ट्रक से खींचकर बाहर निकाला यह पूरी घटना वहां लगे सीसीटीवी कैमरे में भी कैद हो गई।

अब आप सोच रहे होंगे इतनी हिम्मत दिखाने वाली महिला कॉन्स्टेबल कौन हैं।

तो हम आपको बताते चलें लड़की की जान बचाने वाली महिला कांस्टेबल का नाम अर्चना देवी जो रायबरेली जिले के कोतवाली क्षेत्र के सलोन ट्रैफिक पिकेट ड्यूटी में तैनात हैं।

कल दोपहर की ड्यूटी के समय कस्बे के चौराहे के निकट एक अनियंत्रित ट्रक ने सलोन कस्बा निवासी श्रद्धा पांडे जो किसी कार्य से अपनी साइकिल से जा रही थी उसे जोरदार टक्कर मार दी टक्कर मारने के बाद श्रद्धा ट्रक के नीचे आ गई ट्रक द्वारा लड़की को टक्कर मारने की घटना चौराहे में तैनात अर्चना देवी ने देख ली जिसके बाद तत्काल अपनी जान की परवाह करे बगैर अर्चना देवी ट्रक के सामने आकर ट्रक के नीचे फंसी श्रद्धा को खींचकर बाहर निकाला।

वही ट्रक चालक घटना को अंजाम देकर मौके से फरार हो गया यह पूरी घटना चौराहे पर लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई वही बहादुर कॉन्स्टेबल अर्चना देवी की इस हिम्मत को देखकर लोगों ने कांस्टेबल अर्चना देवी की तारीफ करी हैं।

वही घायल श्रद्धा पांडे को तत्काल उपचार के लिए कॉन्स्टेबल अर्चना देवी सीएचसी सलोन भी ले गई जहां डॉक्टरों द्वारा उसका उपचार किया जा रहा है।

  • अनुज मौर्य
Anuj Maurya

Click