आज से घर-घर राशन पहुंचाने के लिए उ.प्र युवा उद्योग मंडल ने चालू की राशन वैन

248

रायबरेली
प्रदेश में 21 दिन के लॉकडाउन को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूरे प्रदेश की जनता को आश्वस्त किया है कि जिला प्रशासन व बाकी सारे विभाग जुटकर (डोरस्टेप डिलीवरी) घर-घर डिलीवरी का काम कराएंगे। इसके लिए 12 हजार से अधिक मोबाइल वैन सिविल सप्लाइज की व्यवस्था की गई है। इसके लिए एपीसी (कृषि उत्पादन आयुक्त) की अध्यक्षता में कमिटी गठित की गई है, जो इसका अनुपालन करेगी। उन्होंने कहा कि दुकानों को खोलने को लेकर कोई समय सीमा नहीं रहेगी। दुकानों को पर्याप्त समय तक के लिए खोला जाएगा। ये जानकारी अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद के साथ बुधवार को लोकभवन में कोरोना वायरस के नियंत्रण के संबंध में संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कही।अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा कि एपीसी की अध्यक्षता में गठित कमिटी द्वारा सभी मंडल आयुक्त, डीएम व पुलिस आयुक्त और पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए गए हैं कि स्थानीय मंडियों में खाद्य सामग्री की बल्क सप्लाई की चेन को रोका न जाए, बल्कि जिला प्रशासन इसे सुगम बनाएं। उन्होंने कहा कि जो खाद्य सामग्री विक्रेता, किसान डोरस्टेप डिलीवरी कर रहे हैं, उनको न रोका जाए और उनको व्यवस्थित रूप से पंजीकृत कर हर मोहल्ले में डोर स्टेप डिलीवरी आपूर्ति के लिए भेजा जाए। यही नहीं ई-रिक्शा, ठेला, ऑटो, पिक-अप जो भी साधन उपलब्ध हों, सप्लाई के लिए उनकी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। डोरस्टेप डिलीवरी से नहीं होगी कोई दिक्कतश्री अवस्थी ने कहा कि इस बात का विशेष ध्यान देना है कि डोर स्टेप डिलीवरी में मूल्य संबंधी किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी ने एपीसी की अध्यक्षता वाली कमिटी को कम्युनिटी किचन को चालू करने के लिए निर्देशित किया है। उन्होंने कहा कि विभिन्न होटल, फास्ट फूड मेकर्स,मिड-डे मील संस्थाओं,धर्मार्थ संस्थाओं, मठ, मंदिर, गुरुद्वारे आदि जहां भी बड़ी मात्रा में सुरक्षित फूड तैयार हो सकता है, वहां फूड पैकेट्स तैयार कर मजदूरों के लिए व्यवस्था की जाए। डोरस्टेप डिलीवरी’ के लिए 12,123 वाहनों की व्यवस्थाअपर मुख्य सचिव ने कहा कि सभी मंडलों में लगभग ठेला, हाथगाड़ी, मैनुअल गाड़ियों में 6,704 गाड़ियों को चिन्हित किया जा चुका है। मुख्यमंत्री हेल्पलाइन 1076 से 10 हजार प्रधानों को फोन किया गयाउन्होंने ने बताया कि मुख्यमंत्री हेल्पलाइन 1076 से 10 हजार प्रधानों को फोन किया गया है और पिछले दो हफ्तों में बाहर से आए लोगों की जानकारी ली गई हैताकि जो भी संदिग्ध व्यक्ति है उसकी चेकिंग व मॉनिटरिंग कराई जा सके। कोई भी व्यक्ति अब मुख्यमंत्री हेल्पलाइन 1076 पर भी स्वास्थ्य से जुड़ी शिकायत दर्ज करा सकता है। हर जिले में डिस्ट्रिक्ट कंट्रोल रुम बनाने का मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है।

जिसके क्रम में रायबरेली में जिलाधिकारी के द्वारा घर घर राशन पहुचाने के लिए बैठक करी थी जिसके बाद उ.प्र युवा उद्योग मंडल ने आगे आते हुए राशन व सब्ज़ी वैन की शुरुआत सिटी मजिस्ट्रेट युगराज सिंह के द्वारा हरि झण्डी दिखाने के बाद मोहल्लों मोहल्लों में राशन व सब्जियों की सप्लाई लोगो तक पहुचाने की शुरुआत कर दी साथ ही राशन वैन का नंबर भी जल्द जारी करने की बात करी हैं

इस नेक मुहिम में आगे आने वालों में प्रदेश अध्यक्ष अतुल गुप्ता,जिलाध्यक्ष त्रिलोचन सिंह छाबड़ा ,मनीष कुमार, राजू,रविन्द्र सिंह ,अवतार सिंह छाबड़ा मौजूद रहे।

अनुज मौर्य रिपोर्ट

Anuj Maurya

Click