आत्मा अजर है… शरीर नश्वर …

10

रायबरेली। किन्तु इस शरीर की उपयोगिता को समझ कस्बे के एक बुजुर्ग द्वारा देहदान की अंतिम इच्छा को पूरा करते हुए परिजनों नें मुंशीगंज स्थित एम्स मेडिकल कालेज में मृत बुजुर्ग के शरीर को शोध के लिए सौंपा।

बताते चलें कि कस्बे के प्रकाश नगर निवासी प्रदीप कुमार सोनी (70) का शनिवार तड़के निधन हो गया। मालूम हो की मृतक प्रदीप कुमार सोनी पिछले छः वर्षों से हरिजन समाज कल्याण द्वारा सन्चालित वृध्दाश्रम में रहते थे।

ज्ञात हो की मृत्यु से पूर्व ही बुजुर्ग प्रदीप कुमार द्वारा मृत्यु उपरांत मृत शरीर को देहदान की इच्छा परिजनों एवं आश्रम के अधीक्षक से व्यक्त की गयी जिससे उनका शरीर चिकित्सकों को शोध तथा डाक्टरी की पढ़ाई करने वाले बच्चों के काम आ सके।

शनिवार की सुबह वृद्धाश्रम में मृत्यु होने पर उनके पार्थिव शरीर को परिजनों एवं अधीक्षक द्वारा
एम्स में एनाटॉमी विभाग के डॉक्टर तरुण महेश्वरी से संपर्क कर पार्थिव शरीर को सौंपा गया।

इस दौरान विभाग द्वारा परिवार जनों का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए एम्स परिसर में श्रद्धांजलि कार्यक्रम संपन्न करा सनातन संस्कृति को बरकरार रखने के लिए

गंगा नदी में प्रवाहित करने को बाल व नाखून परिजनों को सौंपा। मौके पर उपस्थित चिकित्सकों सहित स्टाफ नें समाज द्वारा देहदान को आवश्यक बताते हुए मृतक प्रदीप कुमार के इस निर्णय की सराहना की।

एम्स परिसर में आयोजित श्रदांजलि सभा के दौरान कस्बे के रमेश अवस्थी, कमलेश रस्तोगी, विजय वैश्य, सूर्य प्रकाश वर्मा, अशोक कुमार रस्तोगी, जगदीप कुमार कुमार स्वर्णकार, सत्य प्रकाश वर्मा सहित मृतक के परिजन उपस्थित रहे।

  • अशोक यादव एडवोकेट
Click