इंदिरा जयंती धूमधाम से मनाई गई

26

महराजगंज, रायबरेली। भारत रत्न भारत की प्रथम महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जयंती कांग्रेसी नेता सुशील पासी प्रदेश महासचिव के नेतृत्व में धूमधाम से मनाई गई।

इस अवसर पर डॉक्टर बी आर अंबेडकर इंटर कॉलेज बल्ला एवं अंबेडकर महिला डिग्री कॉलेज में इंदिरा गांधी जी के चित्र पर श्रद्धा सुमन पुष्प अर्पित किए गए तथा बच्चों ने उनके कृतित्व एवं जीवन परिचय पर वाद विवाद प्रतियोगिता में भी भाग लिया। इस अवसर पर प्रदेश महासचिव सुशील पासी ने संबोधित करते कहां की भारत रत्न आयरन लेडी के नाम से प्रसिद्ध इंदिरा गांधी विश्व की लोकप्रिय नेता थी। जिन्होंने भारत में बैंकों का राष्ट्रीयकरण करके एवं जमीन सुधार अधिनियम करके हरित क्रांति ला दी।

पाकिस्तान के दो टुकड़े कर बांग्लादेश का निर्माण करके विश्व में अपनी अलग पहचान बनाई विश्व के सभी नेता इंदिरा गांधी से अत्यंत प्रभावित हुए।

समाज के हर क्षेत्र में उन्होंने एक अलग पहचान बनाई शिक्षा के क्षेत्र में केंद्रीय विद्यालय संगठन की स्थापना की कई विश्वविद्यालयों की स्थापना तथा सार्वजनिक वितरण प्रणाली की स्थापना करके इंदिरा गांधी ने गरीब लोगों को भूख से निजात दिलाया। औद्योगिकरण, राष्ट्रीयकरण, जमींदारी ,विनाश अधिनियम ,गरीबी उन्मूलन जैसे अनेक कार्यक्रम करके देश को एक समृद्ध शाली राष्ट्र बनाया। परमाणु परीक्षण करके देश को सुरक्षित किया भूमिहीन परिवारों को जमीन मुहैया कराया संविधान की प्रस्तावना में समाजवादी पंथनिरपेक्ष शब्द को शामिल कराया बचपन से ही इंदिरा गांधी एक प्रतिभाशाली छात्र थी।

इसलिए बचपन में वानर सेना की स्थापना की स्वतंत्रता संग्राम आंदोलन में भाग लेकर जेल भी गई इंदिरा गांधी जी लोकप्रिय नेता थी इसीलिए विपक्ष के नेता भी न केवल उनका सम्मान करते थे बल्कि उनके साथ देश में उनके साथ रहते थे।

श्री पासी ने कहा देश इंदिरा गांधी जी के बताए रास्ते पर चलकर हम देश और समाज को मजबूत कर सकते हैं इसके बाद महाराजगंज सीएससी अस्पताल में सुशील पासी के नेतृत्व में कांग्रेस के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं ने मरीजों और उपस्थित लोगों को फल वितरित किया।

इस मौके पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता विचित्र चौधरी ,मनोज वर्मा, रमजान अली ,सत्रोहन लाल, बृजेश कुमार ,रामप्रकाश, सच्चिदानंद त्रिपाठी ,प्रदीप चौधरी, राधेश्याम ,अर्जुन पासी सहित कई कांग्रेसी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- अशोक यादव एडवोकेट

Click