एक्शन एड ने ग्राम स्तरीय बाल संरक्षण व कोविड 19 सतर्कता समिति के सदस्यों को दिया प्रशिक्षण

7
  • ग्राम स्तरीय बाल संरक्षण व कोविड 19 समिति के सदस्यों का प्रशिक्षण सह जागरूकता, बाल अधिकार व संरक्षण की ली जानकारी,

वाराणासी: रोहनियां/ राजातालाब (25/01/2021) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर वैश्विक महामारी कोरोना संकट के बीच राजातालाब स्थित संपूर्णा लान में एक्शन एड द्वारा संचालित तृतीय चरण के स्टार परियोजना के अंतर्गत बालश्रम एवं मानव तस्करी मुक्त गाँव बनाने के लिए चलाए जा रहे अभियान की टीम ने सोमवार को फिर अनोखी पहल की चयनित दो दर्जन से अधिक गाँवों के बाल संरक्षण और कोविड 19 सतर्कता समितियों को धरातल पर लाने को सदस्यों को कर्तव्यों और दायित्वों से पूरी तरह परिचित कराने की मंशा से समितियों के सदस्यों में जागरूकता लाने को एक दिवसीय ग्राम स्तरीय जागरूकता सह प्रशिक्षण देकर सक्रिय व जागरूक किया गया।

इसका उद्घाटन ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि डा महेंद्र सिंह पटेल ने किया। प्रमुख प्रतिनिधि ने कहा कि बच्चों को विभिन्न तरह के शोषण से बचाने, स्कूलों में उनकी उपस्थिति बढ़ाने, बच्चों के लिए अहितकर सामाजिक-सांस्कृतिक प्रचलनों को रोकने एवं बाल-विवाह एवं बाल-श्रम प्रतिरोधक जैसे महत्वपूर्ण कानूनों के ठीक से क्रियान्वयन में सहयोग तथा बाल हित में योजनाएं बनाना समिति का दायित्व है। संचालन ज़िला समंयक राजकुमार गुप्ता ने करते हुए कहा कि आयोजन का उद्देश्य समितियों को सरकार द्वारा बच्चों के हित में चलाई जा रहीं विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों के संबंध में जागरूक करने, बाल संरक्षण योजना एवं किशोर न्याय अधिनियम के आलोक में आवश्यकता के अनुरूप स्थानीय स्तर पर योजनाओं को बनाने, क्रियान्वित करने एवं जिला स्तर के संबंधित विधि एवं प्रशासनिक इकाइयों से साझा करने के लिए क्षमता का विकास करना है। साथ ही बालाधिकार, बालश्रम उन्मुलन व मानव तस्करी रोकथाम सहित कोविड-19 से बचाव संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियों को भी साझा किया। अजय पटेल ने बाल संरक्षण समिति की संरचना, कार्य, सदस्यों की भूमिका एवं जिम्मेदारियों पर विस्तार से प्रकाश डाला। अंत में चौक चौराहों, बाज़ारों, फ़ैक्ट्रीओं, ईंट भट्टो आदि जगहों में 6 से 14 साल के बाल श्रमिकों तथा भिक्षावृत्ति में लिप्त, ड्राप आउट, आउट आफ स्कूल के बच्चों का सर्वेक्षण, रेस्क्यू, एवं पुनर्वास के लिए सर्वे प्रपत्र भरकर तैयार कर 10 फ़रवरी तक ऐसे बच्चों की सूचना ज़िला स्तरीय कन्वर्जन बैठक में संबंधित विभागों को देने की बात कही। इस हेतु ग्राम स्तर पर प्रेरको को ज़िम्मेदारी भी सौंपी गई है।
इस मौक़े पर राजकुमार गुप्ता, डा. महेंद्र सिंह पटेल, योगीराज सिंह पटेल, अजय पटेल, राम सिंह वर्मा, आदर्श यादव, रविन्द्र कुमार गोंड, पूजा गुप्ता, प्रिया राय, गुरूदयाल यादव, सुमित, लल्लू, संजीव सिंह, राधिका, विमला, सुमन, श्याम कुमारी, निर्मला, सुनीता, प्रेमलता, शिवकुमारी, रीता, मंजू, निशा सहित बड़ी संख्या में आंगनबाड़ी और अभिभावक उपस्थित थे।
धन्यवाद
द्वारा
राजकुमार गुप्ता
वाराणासी

Click