और जब मोहल्ले वालों ने लगा दिया इसको लेकर पूरी तरह प्रतिबंध

337

रायबरेली -सदर कोतवाली क्षेत्र के तीन मोहल्ले के लोगो ने कोरोना वायरस संकट के दौरान लॉकडाउन के लिए नायाब मिसाल पेश की है. यहां आने-जाने वाले रास्तों को लकड़ी की मोटी बल्लियों से बंद कर दिया गया है. न किसी को मोहल्लों में आने दिया जा रहा है और न ही किसी को बाहर जाने दिया जा रहा है. मोहल्लों के ही युवक व बुजुर्ग टोलियों में निगरानी कर रहे हैं.

शहर के खाली सहट ,शाह टोला से शहर को जोड़ने वाले रास्तों पर युवकों ने खुद ही बैरीकेडिंग लगा दिए हैं. इन युवकों का कहना है कि चाहे जैसे भी हालात हों मोहल्लों में ही रहेंगे. इन्होंने कोरोना वायरस महामारी पर जागरूकता के लिए संदेश लिख कर लगा रखे हैं.

स्थानीय नागरिक नरेंद्र का कहना है कि सुरक्षित रहने और कोरोना वायरस को मात देने का एक ही तरीका है कि लॉकडाउन का पालन किया जाए और एक दूसरे से दूरी बना कर रखी जाए.
रिपोर्ट्स टुडे की टीम ने वहां देखा कि इन मोहल्लों के लोग कई शहरी लोगों से अधिक जागरूक हैं. शहरों में लॉकडाउन के उल्लंघन की कई रिपोर्ट आ रही हैं लेकिन इन मोहल्ले वासियों ने सामूहिक बैठक कर फैसला किया कि जब तक लॉक डाउन नही खुलेगा व तमाम विपरीत स्थितियों के बावजूद वो लॉकडाउन का पूरी तरह पालन करेंगे.

अनुज मौर्य/सुरेश रिपोर्ट

Anuj Maurya

Click