काकोरी ट्रेन एक्शन दिवस की याद में अधिवक्ताओं ने क्रांतिकारियों को अर्पित की पुष्पांजलि

13

अयोध्या। काकोरी ट्रेन एक्शन दिवस के वीर क्रांतिकारियों को अधिवक्ताओं ने किया नमन।

अगस्त क्रांति दिवस एवं काकोरी लूट कांड दिवस के अवसर पर अधिवक्ताओं द्वारा कचहरी परिसर के पीछे स्थित शहीद उद्यान मैं वीर क्रांतिकारियों राजेंद्र नाथ लाहिड़ी अशफाक उल्ला खान, राम प्रसाद बिस्मिल ठाकुर रोशन सिंह, की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें याद किया गया।

इस अवसर पर हिंदू महासभा राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य अधिवक्ता मनीष पांडेय ने कहा कि इस योजनानुसार दल के ही एक प्रमुख सदस्य राजेन्द्रनाथलाहिड़ी ने 9 अगस्त 1925 को लखनऊ जिले के काकोरी रेलवे स्टेशन से छूटी “आठ डाउन सहारनपुर-लखनऊ पैसेन्जर ट्रेन” को चेन खींच कर रोका और क्रान्तिकारी पण्डित राम प्रसाद बिस्मिल के नेतृत्व में अशफाक उल्ला खाँ, चन्द्रशेखर आज़ाद व 6 अन्य सहयोगियों की सहायता से समूची लौह पथ गामिनी पर धावा बोलते हुए सरकारी खजाना लूट लिया।

इस अवसर पर श्री पांडे ने कहा कि देश की स्वतंत्रता के लिए बलिदान हो गए क्रांतिकारियों के वंशजों, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की आर्थिक स्थिति, दृढ़ करते हुए सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करें भाजपा नेता अधिवक्ता राजीव कुमार शुक्ला ने कहा कि ब्रिटिश हुकूमत के खिलाफ इस काकोरी ट्रेन एक्शन ने देश में क्रांति की लौ को सुलगाने में बड़ी भूमिका का निर्वहन किया था।

देश की आजादी के लिए अपना जीवन समर्पित करने वाले काकोरी ट्रेन एक्शन से जुड़े क्रांतिकारियों व भारत माता के उन सभी अमर बलिदानियों को आज मैं शहीद उद्यान में आयोजित इस समारोह के माध्यम से विनम्र श्रद्धांजलि देता हूं।

अधिवक्ता अजय वर्मा ने कहा कि बलिदान दिवस ही नहीं बल्कि हमें अमर बलिदानियों को हर रोज याद करना चाहिए। शहीदों की कुर्बानियों से हमारे देश को आजादी मिली। उन्होंने कहा कि हमें एक अच्छा नागरिक बनने का प्रयास करना चाहिए। अपने कर्तव्य एवं अधिकारों के प्रति सजग रहे और सामाजिक एकता का भाव बनाए रहें। माल्यार्पण करने वाले प्रमुख लोगों में अधिवक्ता रविंद्र गुप्ता, अजय ओझा, राजा, रोहित शर्मा इत्यादि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

  • मनोज कुमार तिवारी
Click