केजीबीवी शिवगढ़ में एल्युमिनी आई मीट सम्पन्न

48

बालिकाओं ने पेंटिंग के माध्यम से दिया बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश

रायबरेली। राज्य परियोजना कार्यालय द्वारा समग्र शिक्षा अभियान के तहत कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में पढ़ने वाली बालिकाओं के साथ कक्षा 8 उत्तीर्ण बालिकाओं का दो दिवसीय एल्यूमिनी आई मीत का भव्य आयोजन किया गया। जिसमें कक्षा आठ उत्तीर्ण बालिकाओं ने अपने अनुभव साझा किए। विदित हो कि एल्यूमिनी आई मीत कार्यक्रम के माध्यम से प्रतिवर्ष बालिकाओं को दिशा निर्देश प्रदान किए जाते हैं।

इस वर्ष जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आनंद प्रकाश शर्मा के मार्गदर्शन में केजीबीवी शिवगढ़ कैंपस में कक्षा आठ पास 50 बालिकाओं का विद्यालय की बालिकाओं के साथ दो दिवसीय पुरातन छात्र सम्मेलन का समापन किया गया। जिसमें कक्षा 8 उत्तीर्ण बालिकाओं के बीच मेहंदी, पेंटिंग, बालिका शिक्षा महत्व पर चर्चा कराई गई और विजेता बालिकाओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। समापन अवसर पर बालिका शिक्षा रिसोर्स पर्सन एसएस पांडेय ने पुरातन छात्रा सम्मेलन के उद्देश्य से परिचित कराते हुए कहा कि यहां से कक्षा 8 पास बालिकाएं आगे की शिक्षा पूरी करें, पढ़ेंगे बेटियां – बढ़ेंगी बेटियां, बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ, हम होंगे कामयाब एक दिन मन में है विश्वास हम भी किसी से कम नहीं जैसे प्रेरणा दाई बातों से छात्राओं का उत्साह बढ़ाया।

नोडल बालिका शिक्षा संतोषी तिवारी ने बालिका सुरक्षा हेल्पलाइन नंबर के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी। मीना मंच सुगम कर्ता ललिता बाजपेई, लक्ष्मी ने बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने पर जोर दिया। सम्मेलन का आयोजन विद्यालय की कुशल वार्डन निशा रानी द्वारा किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित सभी प्रतिभागी बालिकाओं को परियोजना द्वारा निर्धारित 50 रुपए यात्रा भत्ता दिया गया। उन्होंने कहा कि यह बालिकाएं भले ही हमारे विद्यालय में नहीं है लेकिन हमारा अपनापन वर्तमान की छात्राओं के साथ ही साथ पूर्व की छात्राओं के साथ समर्पण की भावना है।  इस अवसर पर लेखाकार विनोद कुमार, पूर्णकालिक शिक्षिका प्रतिमा, मीता वर्मा, सीमा सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

Angad Rahi

Click