कौशाम्बी में टिड्डी दल का धावा… किसान हलकान

12
IMG-20200626-WA0023
टिड्डी दल खेतो से होकर गुजरता हुआ
कौशाम्बी | जनपद की मंझनपुर व् चायल तहसील के कुछ गावो में टिड्डी समूह ने फसलों पर धावा बोला। ग्रामीणों ने टिड्डी समूह को देखते ही अपने अपने तरीको से उनसे निपटने की कवायद की। हालांकि किसानो की सतर्कता के बाद भी बड़ी संख्या में खेत मे कड़ी मूंग व् तिल की फसल टिड्डी दल के चलते प्रभावित हुयी है। 
शुक्रवार की सुबह मंझनपुर व् चायल तहसील के ज्यादातर गांव आसमानी में उड़ते टिड्डी समूह से हैरान व् परेशान दिखे। ग्रामीण बच्चे बुजुर्ग सभी हांथो में थाली, पटाखे व् टीन लेकर तेज आवाज़ कर टिड्डी दल को भागते रहे। इसके बाद भी आसमान पर मंडराते हजारों की संख्या में टिड्डी दल खेतों में लगी फसल को नुकसान पहुंचाने लगे। 
 
टिड्डी के कई दलों ने बोला धावा
चित्रकूट जनपद की तरफ से आया टिड्डी दल शुक्रवार को पूरामुफ्ती इलाके तक पहुंच गया। टिड्डियों की रंग की किस्म ग्रामीणों को देखने को मिली। एक रंग का टिड्डी समूह यमुना की तराई इलाके में दिखा, जो यमुना की तराई से होते हुए प्रयागराज जनपद की ओर जाता दिखा। दूसरा रंग का टिड्डी समूह मंझनपुर तहसील के सरसवा, बारा, मंझनपुर ब्लाक के गांव में दलहन व् तिलहन की फसलों से चिपक गया। तीसरे रंग का टिड्डी समूह गांव रिहायशी इलाके व् पेड़ पौधों से लिपटा दिखा। ग्रामीण तीन तरह के टिड्डी मुँह को देखा खासे हैरान और परेशान नज़र आये। 
 
रासायनिक घोल लेकर भ्रमण करती रही टीम 
कृषि विभाग की टीमें दमकल वाहन में रासायनिक घोल लेकर मंझनपुर व् चायल क्षेत्र पहुंच गई। दोपहर तक सतर्क कृषि विभाग ने ग्रामीण इलाको में रासायनिक घोल का छिड़काव शुरू कर दिया है। इससे काफी संख्या में टिड्डी मारे गए। दल से धान की नर्सरी को काफी नुकसान हुआ है।
 
किसान बोले- हम पहले से ही दुखी और अब टिड्डी
किसानों ने बताया कि किसान पहले से दुखी हैं. पहले बिन मौसम हुई ओलावृष्टि और फिर कोरोना के चलते मजदूर नहीं मिलने से किसानों को भारी नुकसान हुआ और फिर जब किसानों की फसल पक चुकी थी, उस समय बिन मौसम हुई बारिश ने भी किसानों की फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया है. अब टिड्डी दलों ने किसानों की मूंग और तिल  की फसल को 60 फीसदी नष्ट कर दिया है. टिड्डी रूपी महा संकट आ खड़ा हुआ है, जिस की ओर सरकार को ध्यान देना चाहिए, जिससे किसान आगे आने वाली सावनी की फसल को बुवाई कर सकें. 
 
क्या कहते है अफसर 
जिला कृषि अधिकारी मनोज गौतम ने बताया, टिड्डी दल एक साथ जिस फसल पर बैठते हैं तो उसके पत्ते और तनों को पूरी तरह नष्ट कर देते हैं। अभी मूंग व् तिल उगी हुई है, इसलिए किसानों को एहतियात बरतने की सलाह दी जा रही है। टिड्डी दल को खदेड़ने का प्रयास किया जा रहा है। दिन में दवा का छिड़काव कम से कम किया जा रहा है। इसलिए शोर मचाकर  प्रयागराज जनपद की तरफ टिड्डी दलों के बढ़ने की सूचना मिल रही है।
Ajay Kumar

Click