क्रिकेट की सीनियर सिलेक्शन कमेटी बर्खास्त

9
BCCI

BCCI ने टीम इंडिया की सीनियर सिलेक्शन कमेटी को बर्खास्त कर दिया। पूर्व तेज गेंदबाज चेतन शर्मा समेत सभी सिलेक्टर्स को हटाया।

बता दें कि टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में टीम इंडिया को इंग्लैंड के हाथों 10 विकेट की हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद से ही टीम सिलेक्शन पर सवाल उठ रहे थे।

रिपोर्ट के मुताबिक शुक्रवार को जिस वक्त BCCI ने यह फैसला लिया तो इसकी जानकारी सिलेक्शन कमेटी को नहीं दी गई। चीफ सिलेक्टर और उनके साथी सिलेक्टर्स तब देश के अलग-अलग शहरों में खेले जा रहे विजय हजारे ट्रॉफी के मैच देख रहे थे। बोर्ड ने सिलेक्शन कमेटी की बर्खास्तगी की कोई वजह तो नहीं बताई, लेकिन माना जा रहा है कि लगातार दो टी-20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का खराब प्रदर्शन इसकी वजह हो सकती है।

गौर करें तो सिलेक्शन कमेटी में 4 मेंबर थे और इसके हेड यानी चीफ सिलेक्टर चेतन शर्मा थे। चेतन के दौर में टीम इंडिया का प्रदर्शन काफी खराब रहा। 2021 के टी-20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया नॉक आउट में भी नहीं पहुंच पाई थी। इसके अलावा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में उसे न्यूजीलैंड के हाथों हार का मुंह देखना पड़ा था।

चेतन के अलावा हरविंदर सिंह, सुनील जोशी और देवाशीष मोहंती इस सिलेक्शन कमेटी में थे। इनमें से कुछ 2020 तो कुछ 2021 में सिलेक्टर बने थे। आमतौर पर सीनियर सिलेक्शन कमेटी का कार्यकाल चार साल का होता है। कहा जा रहा है कि शुक्रवार को बोर्ड की एजीएम में सिलेक्शन कमेटी को बर्खास्त करने का फैसला लिया गया।

अब बोर्ड ने नई सिलेक्शन कमेटी के लिए एप्लिकेशन मांगी हैं। इसके लिए आखिरी तारीख 28 नवंबर है।

BCCI बिना वर्ल्ड कप खिताब के देश लौटी टी-20 टीम को बदलने की योजना बना रहा है। बोर्ड की योजना में 2007 का खिताब जिताने वाले महेंद्र सिंह धोनी का भी रोल है। बोर्ड टी-20 टीम को आक्रामक बनाने के लिए धोनी को फिर टीम से जोड़ सकता है। बोर्ड टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में भी धोनी को मेंटॉर के तौर पर टीम के साथ भेज चुका है।

रिपोर्ट के मुताबिक BCCI इंग्लैंड की तरह फियरलेस क्रिकेट खेलने वाली टीम बनाना चाहता है। इसमें वो धोनी की एक्सपर्ट स्किल्स की मदद लेने पर विचार कर रहा है और जल्द ही फैसला भी लेगा।

BCCI इंग्लैंड की तर्ज पर लिमिटेड ओवर और टेस्ट की अलग-अलग टीम बनाने पर विचार कर रहा है। इतना ही नहीं, इन टीमों के लिए अलग-अलग कोचिंग स्टाफ भी अपॉइंट किया जा सकता है। अलग कोच पर इस महीने फैसला लिया जा सकता है।

बता दें कि 2023 में वनडे वर्ल्ड कप भारत में ही खेला जाना है। इसके बाद 2024 में टी-20 वर्ल्ड कप अमेरिका और वेस्टइंडीज में होना है। ऐसे में वनडे के लिए  1 साल और टी-20 वर्ल्ड कप के लिए 2 साल बचे हैं। टीम मैनेजमेंट चाहता है कि इन दोनों वर्ल्ड कप के लिए नए सिरे से टीम तैयार की जाए। इसके लिए अभी से तैयारियां की जा रही हैं।

Reports Today

Click