लगातार खांसी, जुकाम, सिरदर्द का होना क्षय रोग का लक्षण: डॉ रमेश श्रीवास्तव

240

विश्व क्षय रोग दिवस पर स्कूल में लगाया गया कैंप

रायबरेली। खांसी जुकाम सर दर्द और कुछ ऐसे लक्षणों क्षय रोग को दर्शाते हैं। जिसकी चपेट में आने के बाद मरीज परेशान हो जाता है ऐसे ही रोगों की जानकारी के लिए स्वास्थ्य विभाग की तरफ से स्कूल में कैंप लगाया गया ।

हरदासपुर के प्राथमिक विद्यालय में लगाए गए कैंप में पहुंचे स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और चिकित्सक ने छात्रों के साथ साथ अध्यापकों को क्षय रोग के बचाव के लिए जानकारी दी ।

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ संत विद्वान ने बताया कि खांसी जुखाम के साथ बलगम का आना बार बार बुखार का आना यह क्षय रोग के लक्षण हो सकते हैं जिन से बचाव के लिए प्राथमिक चिकित्सालय के साथ-साथ जिला चिकित्सालय में उपस्थित डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए और आवश्यक दवाइयों के साथ पौष्टिक आहार का सेवन करके इससे बचा जा सकता है। 

वही कैंप में पहुंचे शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने भी छात्राओं को संबोधित किया और उनको दी गई जानकारियों को अपने आसपास बताने की अपील की हैं।

वही इस मौके पर जिले के जानेमन ए डॉक्टर होम्योपैथिक के डॉक्टर रमेश श्रीवास्तव ने बताया कि अगर मरीज को को 2 हफ्ते से ज्यादा खांसी आ रही है और खांसी के साथ बलगम में खून आ रहा है और शाम को लगातार बुखार आ रहा है। साथ ही मरीज को लग रहा है कि उसका वजन कम हो रहा है तो यह लक्षण है रोक के हो सकते हैं।

अगर ऐसा कोई भी लक्षण मरीज को लगता है तो तत्काल देर न करते हुए अपने निकटतम अस्पताल जाकर डॉक्टर को दिखाएं साथ ही डॉ अमित श्रीवास्तव ने बताया कि हमारा लक्ष्य है कि कोई भी मरीज इस बीमारी से परेशान ना हो सके हमारी पूरी कोशिश रहेगी इस तरह के मरीजों को जल्द से जल्द हम सही करें इस दौरान डॉक्टर बृजेश सिंह सहित अन्य जिले के डॉक्टर मौजूद रहे।

  • अनुज मौर्य
Anuj Maurya

Click