खेत-तालाब योजना इस मण्डल के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण: आयुक्त

9
रिपोर्ट – सुधीर त्रिवेदी, वरिष्ठ संवाददाता

बाँदा:—— चित्रकूटधाम मण्डल में किसानों को सिंचाई हेतु पानी उपलब्ध कराने तथा जल संरक्षण को बढावा देने के लिए इस वर्ष 7500 तालाब खोदे जायेगें जिसमें 4480 तालाब खेत-तालाब योजना के अन्तर्गत तथा शेष तालाब मनरेगा योजना से खोदे जायेगें। तालाबों की खुदाई का कार्य युद्ध स्तर पर किया जाए जिससे इन तालाबों का लाभ इस वर्ष भी किसानों को प्राप्त हो सके। चित्रकूटधाम मण्डल बांदा के आयुक्त दिनेश कुमार सिंह ने उपरोक्त निर्देश आयुक्त कार्यालय में सम्पन्न खेत-तालाब योजना की समीक्षा बैठक में दिये। उन्होंने कहा कि तालाबों की खुदाई में तेजी लायी जाए तथा जिन लाभार्थियों का चयन अभी तक नही हो सका है उनका चयन जुलाई के अन्त तक अवश्य कर लिया जाए। आयुक्त ने कहा कि खेत-तालाब योजना इस मण्डल के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है तथा इस योजना से किसानों की आमदनी बढेगी।

समीक्षा में पाया गया कि जनपद महोबा का कार्य बहुत अच्छा है तथा वहां अब तक 178 तालाब पूर्ण हो चुके हैं तथा 166 तालाबों पर कार्य चल रहा है। आयुक्त ने जनपद हमीरपुर में अपेक्षित प्रगति न होने पर नाराजगी व्यक्त की तथा निर्देश दिये कि कार्य में तेजी लायी जाए। आयुक्त ने उप निदेशक कृषि प्रसार बांदा को निर्देश दिये कि जनपद बांदा में भी तालाबों की खुदाई के कार्य में तेजी लायी जाए तथा इस कार्य की प्रतिदिन समीक्षा की जाए।

आयुक्त दिनेश कुमार सिंह ने मुख्य विकास अधिकारियों को निर्देश दिये कि मनरेगा योजना के अन्तर्गत तालाबों के खुदाई कार्य में तेजी लायी जाए। समीक्षा में पाया गया कि बांदा में 103 तथा महोबा में 1180 नये तालाबों की खुदाई का कार्य मनरेगा योजना के अन्तर्गत कराया जा रहा है। आयुक्त ने जनपद महोबा में तालाबों के खुदाई कार्य में प्रशन्सनीय कार्य होने पर जनपद महोबा के तीनों भूमि संरक्षण अधिकारियों को प्रशंसा पत्र प्रदान किये।
आयुक्त ने निर्देश दिये कि जिन किसानों को खेत-तालाब योजना का लाभ दिया जा रहा है उन्हें स्प्रिंकलर योजना का भी लाभ प्रदान कराया जाए जिससे सिंचाई पर अधिक पानी खर्च न हो। उन्होंने मत्स्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे किसानों को मत्स्य पालन के सम्बन्ध में भी जानकारी दें जिससे किसान मत्स्य पालन कर अपनी आमदनी बढा सकें।

आयुक्त दिनेश कुमार सिंह ने भूमि संरक्षण विभाग के अधिकारियों को निर्देेश दियेे कि जुलाई के अन्त तक 50 प्रतिशत से अधिक तालाबों की खुदाई का कार्य अवश्य प्रारम्भ करा दिया जाए। उन्होंने कहा कि इस योजना की मेरे द्वारा साप्ताहिक समीक्षा की जायेगी।
बैठक में उप निदेशक भूमि संरक्षण बांदा नरेन्द्र सिंह, उप निदेशक भूमि संरक्षण महोबा जी0 राम, उप निदेशक कृषि प्रसार बांदा राम प्रसाद माथुर तथा कृषि विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

Click