गणतंत्र दिवस पर स्वच्छता एवं शिक्षा के प्रति अभिभावकों ने ली शपथ

38

रिपोर्ट- अवनीश कुमार मिश्रा


प्रतापगढ़ उच्चतर प्राथमिक विद्यालय भुवालपुर डोमीपुर में गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर विद्यालय की प्रधानाध्यापिका श्रीमती विजय कुमारी ने ध्वजारोहण किया । विद्यालय में कोविड-19 का पालन करते हुए एक अनोखी पहल की गई जिसके तहत विद्यालय में 12 अभिभावकों को सम्मानित किया गया।
इसी क्रम में विद्यालय की सहायक अध्यापिका इंजीनियर अनामिका पांडे द्वारा गणतंत्र दिवस के पावन पर्व पर गणतंत्र दिवस एवं स्वच्छता का ध्यान रखने तथा अभिभावकों का अपने बच्चों और आसपास के बच्चों की शिक्षा के प्रति जागरूकता को ध्यान में रखकर शपथ दिलाया। 12 अभिभावकों को सम्मानित किया गया यह सम्मान उन अभिभावकों को प्रदान किया गया। जिनके बालक जैसा कि शासनादेश के अनुसार बच्चे विद्यालय में नहीं आ रहे हैं और उनकी शिक्षा कैसे संपन्न हो उनके लिए ऑनलाइन शिक्षा की व्यवस्था की गई है।
बच्चों द्वारा शिक्षण कार्य गतिविधियों में सक्रियता एवं उनके अभिभावकों का ई पाठशाला फेस टू के तहत विद्यालय से परस्पर समन्वय स्थापित करते हुए उनके शिक्षण कार्य को सुमार्ग पर सुरुचिपूर्ण तरीके से आगे बढ़ाया जा रहा है, और बच्चों द्वारा ही स्वयं की शिक्षा के साथ-साथ अपने आसपास के बच्चों की भी शिक्षा का पूर्ण ध्यान रखा जा रहा है तथा सहयोग प्रदान किया जा रहा है ।इन्हीं कारणों से जिन्होंने बच्चों की पढ़ाई में विशेष रुप से सहयोग प्रदान किया ऐसे अभिभावक श्रीमती मालती देवी, विनोद कुमार पाल ,सूरजभान विश्वकर्मा, रणजीत सिंह, अंजू सिंह, अनिल कुमार सिंह, श्रीमती सीता देवी, ऋषि कुमार सिंह, राजेश बहादुर कुलवेन्दर नाथ शर्मा, विनोद कुमार रजक, संतोष कुमार को सम्मान स्वरूप अंगवस्त्रम और पुष्प भेंट कर उनका सम्मान किया गया। है
शिक्षकों द्वारा माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी की मिशन प्रेरणा के तहत दीक्षा एप और रीड एलांग एप अभिभावकों के मोबाइल में शिक्षकों द्वारा विद्यालय में ही इंस्टॉल किए गये।
एंड्रॉयड फोन के विषय में विभिन्न जानकारियां भी दी गई जिससे बालक उत्तम शिक्षा ग्रहण कर सकें।
उक्त अवसर पर शैल कुमारी मालती देवी उर्मिला श्रीवास्तव बसंत लाल अंजली श्रीवास्तव अनामिका पांडे श्रद्धा सिंह निषाद फातिमा शेफालिका शुक्ला रीता वर्मा प्रतिभा पंकज पांडे अनुपम सिंह अश्वनी कुमार समस्त रसोईया एवं भारी संख्या में अभिभावक गण उपस्थित रहे।

Click