गीता देवी बनीं सांसद आदर्श गांव बरांव की कोटेदार, विपक्ष पड़ा हैरत में

134

अयोध्या। तारुन ब्लॉक क्षेत्र की आदर्श ग्राम पंचायत बरांव में कोटेदार के मौत के बाद रिक्त पड़ी सीट पर मंगलवार को गहमागहमी के माहौल के बीच हुए कोटेदार चयन की कार्यवाही गांव के पंचायत भवन पर शुरू की गयीं। जिसमें दो समूह की तीन महिलाओं ने अपनी अपनी दावेदारी पेश किया था।कोटेदार के चयन को लेकर सुबह से ही गांव का पंचायत भवन ग्रामीणों का अखाड़ा बना रहा।

सियासी लोग अपने अपने खेमे से जुड़ी महिलाओं को कोटेदार बनाने को लेकर अपने अपने समर्थकों को लेकर पंचायत भवन पर डेरा जमाये हुये थे। ग्राम पंचायत सचिव महेंद्र वर्मा ने बताया कि कोटेदार रहे हरीराम की मौत से रिक्त हुई सीट पर जिलाधिकारी के निर्देश पर चुनाव कराया जाना था। जो लंबे अर्से से रिक्त चल रही थी।यहां के कोटे को चरांवा कोटे से बर्षो से सम्बध्द किया गया था।

मंगलवार को कोटा चयन प्रक्रिया की कार्यवाही शुरू की गई। इस मौके पर ब्लॉक कर्मचारी एडीओ आईएसवी सुरेश कुमार, सहकारिता अमित सिंह, मायाराम वर्मा, सचिव अंशू सिंह,पंकज वर्मा,अरविंद वर्मा, अर्जुन वर्मा की टीम की मौजूदगी में चयन प्रक्रिया की कार्रवाई शुरू की गई। जिस पर रजनी महिला स्वयं सहायता समूह की किरन कुमारी एवं शीला के अलावा रोशनी स्वयं सहयता समूह की गीता देवी पत्नी प्रेमनाथ ने दावेदारी पेश किया।

नियमानुसार रजनी समूह में अनुसूचित जाति की महिलाओं की भागीदारी कम होने के कारण दोनों की दावेदारी को निरस्त करना पड़ा और उन्हें इसका कारण बता दिया गया। जिससे अकेली दलित कोटे से दावेदार बची रोशनी समूह की गीता देवी का चयन बतौर कोटेदार सर्वसम्मति से कर औपचारिक घोषणा कर दी गई। चूंकि इस समूह में सभी महिलाएं दलित है।

चौकी प्रभारी रामपुर भगन अभिनन्दन पाण्डेय मय पुलिस बल के साथ मौके पर मौजूद रहे। लेकिन पुलिस की मौजूदगी के बावजूद दूसरे पक्ष के लोगो ने कोटा चयन प्रक्रिया को पूरी तरह अबैध व नियम विरुद्ध बता हैरत में पड़े रहे।

  • मनोज कुमार तिवारी
Click