गोमती नदी के बिगिनिया घाट पर पुल बनकर तैयार

19

विधायक ने किया निरीक्षण, कहा जल्द होगा उद्घाटन

अयोध्या। लगन और मेहनत वह हथियार है,जिससे समस्या रूपी जंग जीती जा सकती है। आजादी से विकास की बाट जोह रहे मवई ब्लाक के दर्जनों गांवों के लोग अब नई इबारत लिख सकेंगे।यह संभव हुआ है रुदौली विधायक रामचंद्र यादव के अथक परिश्रम व प्रयासों से बिगिनिया घाट पर पुल निर्माण पूरा होने के बाद।

अब पुल बनकर तैयार हो चुका है सिर्फ उद्घाटन का इंतजार है।जिसको लेकर स्थानीय गांवो के किसानों व मजदूरों सहित लखनऊ आने जाने वालो में खुशी की लहर है। शुक्रवार को रुदौली विधायक रामचंद्र यादव ने नवनिर्मित पुल का पहली बार निरीक्षण किया।

यूं तो नदियों के किनारे बसे गांव समृद्धि का प्रतीक होते हैं, लेकिन मवई ब्लाक के रामपुर जनक,हँसराजपुर,नौगवां डीह,संमगड़ा,देवइत,खेमनी पुरवा,लोखड़िया,बादराज पुरवा,रिसाल पुरवा सहित दर्जनों गांवों के लोगो के लिए गोमती नदी अभिशाप बन चुकी थी।यहाँ पुल न होने से लोगो को नाव का सहारा लेना पड़ता था।

कभी कभी नाव के डूबने की घटनाएं भी झकझोर देती थी जिसके चलते विकास के राह नही खुल पाते थे।नदी बारिश के दिनों में मुश्किलें खड़ी कर देती थी।

चार महीने नदी में पानी अधिक रहता था,तो पुल न होने की वजह से यहां के लोग कस्बाई व शहरी क्षेत्रों से जुड़ ही नहीं पाते थे।रुदौली विधायक रामचंद्र यादव ने यहाँ के बाशिंदों का दर्द महसूस किया तो जिले से लेकर प्रदेश स्तर तक दौड़ शुरू की।

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य का साथ मिला तो नदी पर भाजपा सरकार ने यहां पुल बनवा दिया।फिर क्या था अब दर्जनों गांव के किसान बाराबंकी जिले के हैदरगढ़ तो अमेठी जनपद के शुकुल बाजार जैसी बाजारों से जुड़कर रोजगार को नया आयाम दे सकेंगे।अब किसानों को अपनी उपज का अच्छा लाभ मिल सकेगा तो वही राजधानी की दूरी भी यहां से सिर्फ 65 किलोमीटर हो गई है।

शुक्रवार को विधायक रामचंद्र यादव के निरीक्षण के बाद अब उद्घाटन की आस जग गई है।विधायक रामचंद्र यादव ने बताया कि पुल बनकर तैयार हो गया है पिच मार्ग का निर्माण कार्य पूरा होने वाला है जिसके बाद पुल का उद्घाटन समारोह आयोजित किया जाएगा।

इस मौके पर ग्राम प्रधान राजेश यादव,ग्राम प्रधान पति नौरोजपुर बघेडी भानु यादव,ग्राम प्रधान हँसराजपुर समेत अन्य मौजूद रहे।

  • मनोज कुमार तिवारी
Click