ग्लोबल फार लोकल, बिचौलिए हुए नदारद, तो गिर गए सब्जी के रेट

144

– शानदार तरीके से हुई शिवरामपुर रोड पर सजी मंडी की शुरुआत

– टमाटर 10 रुपये का ढाई किलो तो आलू 40 रुपये का पांच किलो

संदीप रिछारिया

चित्रकूट। ग्लोबल फार लोकल के साथ किसानों की उपज का सही मूल्य यानि लागत का दोगुना मूल्य किसानों को मिला तो उनकी प्रसन्नता देखते ही बन रही थी। खेत से लेकर किसान जब नई नवेली शिवरामपुर रोड़ स्थित सब्जी मंडी में पहुंचे तो ग्राहक खुश हो गए।कल तक दस रूपये किलो मिलने वाले टमाटर का भाव जब ग्राहकों ने दस रूपये का दो किलो पांच सौ ग्राम सुना तो आश्चर्य में पड़ गए। ऐसा लगा कि मानों सपना देख रहे हों। किसानों ने कहा कि यहां पर आढतिये हमसे औने पौने दाम में सब्जी लेकर ग्राहकों से दो गुना ढाई गुना पैसा वसूलते हैं। किसानों ने कहा कि आलू हो या प्याज, टमाटर हो या फिर गोभी भांटा सभी के रेट आढतिये बढ़ा कर बेचते हैं।

बुधवार की सुबह छह बजे से शुरू हुई शिवरामपुर स्थित सब्जी मंडी में लगभग तीन सौ किसानों ने अपने माल के साथ दस्तक दी। सब्जी का भाव देखकर लगा कि एक बार फिर पुराना जमाना वापस आ गया। पांच रूपये की एक किलो गोभी का फूल तो धनिया केवल 20 रूपये किलो ऐसा ही हाल टमाटर व अन्य समान का रहा। ग्राहकों ने कहा कि अगर ऐसे ही हमें किसान सब्जी देते रहे तो फिर हमारा बड़ा फायदा होगा।
सुबह छह बजे से लगी सब्जी व फल मंडी, दर्जनांें गांवोें से आए किसानों ने शिवरामपुर रोड स्थित एक बड़े खेत पर नवीन सब्जी मंडी में अपना व्यापार किया। वैसे पुरानी सब्जी मंडी में इस बात की जानकारी मंगलवार की सुबह से ध्वनि विस्तारक यंत्रों के जरिए सब्जी मंडी प्रांगण में देते दिखाई दी।

नवीन सब्जी मंडी के व्यवस्थापक पवन कुशवाहा, राजकुमार कुशवाहा, भगवानदास कुशवाहा, द्वारिका कुशवाहा, रामनारायण कुशवाहा, जौहरी कुशवाहा आदि ने बताया कि मंडी में कर्वी से लेकर सीतापुर, शिवरामपुर, नयागांव, जानकीकुंड, सिरसाबन के साथ आसपास के गांव वाले सब्जी लेन हजारों लोग आए। यातायात संचालन में अवरोध उत्पन्न न हो इसके लिए पार्किंग का भी निर्माण यहां पर किया गया है। हमारा प्रयास है कि किसानों का माल सीधे ग्राहक के हाथ में जाए जिससे ग्राहक का सस्ता व किसान का उसकी लागत का उचित मूल्य मिल सके। बिचैलियों को इस मंडी से खत्म किया गया है। आगे प्रयास किया जाएगा कि इस मंडी में बिचैलियों की कोई भूमिका न हो।

सीतापुर से सब्जी मंडी आए कई ग्राहकों ने बताया कि एक जाति विशेष के लोगों ने मंडी में कब्जा कर रखा है। वह किसानों से औने पौने दाम पर सब्जी लेकर उसका स्टाक कर काफी रेट बढाकर माल को बेंचते हैं।

उन्होंने बताया क पिछली पांच फरवरी को मंडी का भूमि पूजन व शिलान्यास महंत मदन गोपाल दास जी महराज, पूर्व मंत्री चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय, पालिकाध्यक्ष नरेेंद्र गुप्ता की मौजूदगी में हजारों लोगों के समक्ष किया गया था। अभी लगभग 100 दुकानें तैयार की जा चुकी है और लगभग पांच सौ से ज्यादा किसानांे के बैठने की व्यवस्था की गई है। पास के खेत पर पार्किंग की भी व्यवस्था है।

हमारा उद्देश्य है कि हम प्रशासन व आम लोगों के सहयोग से मंडी का संचालन साफ सुथरे तरीके से करें, जिससे धर्मनगरी का गौरव बढ़ सके।

Sandeep Richhariya

Click