ग्वालियर में नवस्थापित 3 यात्री लिफ्ट का रेल मंत्री ने किया लोकार्पण

9

राकेश कुमार अग्रवाल

रेल, वाणिज्य , उद्योग, उपभोक्ता मामलों, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ग्वालियर रेलवे स्टेशन पर नवस्थापित तीन लिफ्टों का लोकार्पण किया । इस अवसर पर सांसद विवेक नारायण शेजवलकर ने फीता काटकर ग्वालियर स्टेशन पर यात्रियों को लिफ्ट को समर्पित किया । राज्य सभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ऑनलाइन माध्यम से कार्यक्रम में उपस्थित रहे। उत्तर मध्य एवं उत्तर पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक विनय त्रिपाठी भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा समारोह में मौजूद रहे।
कार्यक्रम के दौरान मंडल रेल प्रबंधक ने ग्वालियर क्षेत्र से जुड़ी परियोजनाओं के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर
सांसद विवेक नारायण शेजवलकर ने रेलवे द्वारा उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं को सराहा।
                   ज्ञात हो कि ग्वालियर नगर की विकास गाथा में भारतीय रेल का महत्वपूर्ण योगदान है| ग्वालियर में रेल का आगमन सन 1881 में हुआ था जब यह शहर आगरा से सीधी लाइन से जुड़ गया था| तदोपरांत सन 1889 में इंडियन मिडलैंड रेलवे द्वारा इसको झांसी से जोड़ा गया |  लगभग 140 वर्षों के इतिहास में भारतीय रेल ने इस शहर को संपूर्ण राष्ट्र और बड़े शहरों के माध्यम से संपूर्ण विश्व से जोड़ने के कार्य किया है| इस स्टेशन का विकास और इसको अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त बनाकर सुखद यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए भारतीय रेल तत्पर है।
इसी क्रम में ग्वालियर स्टेशन पर 92 लाख रुपए की लागत से लगाई गई लिफ्ट रेलवे द्वारा यात्रियों को सुविधा उपलब्ध कराने के प्रयासों की कड़ी में एक महत्वपूर्ण कदम है |  प्लेटफार्म सं 1, 2/3 एवं 4 पर तीन लिफ्टों की स्थापना से स्टेशन आने वाले दिव्यांग, वृद्ध एवं अशक्त यात्रियों सहित अन्य यात्रियों को बहुत सहूलियत होगी | प्रत्येक लिफ्ट की  क्षमता 15 व्यक्ति /1020किलोग्राम है |
 इसके अतिरिक्त ग्वालियर स्टेशन को अत्याधुनिक बनाने के प्रयासों तहत भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम के माध्यम से इस स्टेशन के पुनर्विकास के कार्य को किया जा रहा है| इस कार्य के तहत, ग्वालियर रेलवे स्टेशन को यात्रियों के लिए एक बेहतर यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए एक विश्व स्तरीय परिवहन केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा। पुनर्विकास से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा साथ ही रोजगार सृजन के साथ ही और स्थानीय अर्थव्यवस्था पर इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक के साथ अपर मंडल रेल प्रबंधक(परिचालन) दिनेश वर्मा सहित जेडआरयूसीसी, डी आरयूसीसी सदस्य इत्यादि उपस्थित रहे।

Click