चार लोगों के खाते से ठगे गए 2 लाख 13 हजार 259 रु. साइबर सेल ने खाते में वापस कराए

2

रायबरेली। जहां एक तरफ केंद्र सरकार व राज्य सरकार लोगों को डिजिटल प्लेटफॉर्म से जुड़ने का बढ़ावा दे रही है। और लेनदेन के लिए डिजिटल प्लेटफार्म को इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित कर रही है, वहीं ऑनलाइन ठगी करने वाले भी सक्रिय हो गए हैं।

डिजिटल प्लेटफॉमों का सहारा लेकर लोगों को अपने झांसे में लेकर उनसे उनकी पर्सनल जानकारियां एकत्रित करके पैसे भेजने का लालच देते और जैसे ही साइबर अपराधी जानकारी एकत्र कर लेते हैं, वैसे ही खाते से सारे के सारे पैसे निकाल लेते हैं और उसके बाद जैसे ही खाते से पैसे कट जाते हैं तब लोगों को अपनी गलती का एहसास होता है। ऐसे साइबर अपराधों से बचने के लिए साइबर सुरक्षा के लिए पुलिस ने तत्काल शिकायत के लिए 1930 टोल फ्री नंबर जारी किया है जिस पर आप तत्काल शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

ऑनलाइन ठगों पर भारी पड़ रहे जिले साइबर सेल प्रभारी शिव बाबू

रायबरेली जिले में भी दर्जनों लोग साइबर अपराध का शिकार हो रहे हैं। साइबर अपराधियों की गतिविधियों पर नजर रखकर उनकी कमर तोड़ने के लिए साइबर सेल प्रभारी शिव बाबू और उनकी टीम भी सक्रियता से काम करके खातों से काटे गए पैसे लगातार वापस कराने का काम कर रहे हैं।

साइबर सेल प्रभारी शिव बाबू व उनकी सक्रियता से मंगलवार को चार लोगों के खाते से काटे गए रुपयों को उनके खातों में वापस कराया गौरतलब है कि शिकायतकर्ता सुरक्षा आनंद थाना मिल एरिया द्वारा एसपी के समक्ष प्रस्तुत होकर शिकायत किया गया कि उनके खाते से ₹68005 निकाल लिए गए।

वहीं दूसरे शिकायतकर्ता कॉन्स्टेबल धर्मेंद्र यादव 112 कार्यालय रिजर्व पुलिस लाइन ने शिकायत दर्ज कराई कि उनके खाते से ₹105000 निकाल लिए गए।

तीसरे शिकायतकर्ता शालिनी तिवारी निवासी भगवतीपुर पोस्ट कजियाना तहसील ऊंचाहार ने बताया कि उनके खाते से ₹13722 वह चौथे शिकायतकर्ता सौरभ सिंह थाना कोतवाली नगर जनपद रायबरेली द्वारा बताया गया कि ₹31527 उनके खाते से निकाल लिए गए। जिसको लेकर इसी क्रम में साइबर सेल के नेतृत्व में साइबर सेल की टीम द्वारा संबंधित बैंक से संपर्क करते हुए तत्परतापूर्वक आवश्यक कार्यवाही कर शिकायत कर्ताओं के खाते में कुल 4 लोगों के खाते से काटे गए ₹2,13,259 वापस कराए।

इस को लेकर शिकायतकर्ता द्वारा साइबर सेल पुलिस कि इस सराहनीय कदम को धन्यवाद ज्ञापित किया। साइबर सेल पुलिस टीम में प्रभारी निरीक्षक साइबर सेल शिव बाबू ,आरक्षी पूजा यादव आरक्षी रश्मि सिंह, आरक्षी कुलवीर सिंह, आरक्षी अभिषेक कुमार के सहयोग से यह पैसे वापस कराए गए हैं।

रिपोर्ट – अनुज मौर्य

Anuj Maurya

Click