चित्रकूटधाम में अधर्म लीला

69
प्रतीकात्मक तस्वीर

( भाग एक)

  • चार किलोमीटर प्रतिबंधित है मादक पदार्थो की बिक्री
  • रामघाट, निर्मोही तिराहा, चोगलिया बाजार,पुराना बस स्टैंड,रामायण मेला के सामने व पीछे,रैन बसेरा के अंदर व बाहर, शिवरामपुर रोड, मलकाना रोड,कालकन मन्दिर के पास में बिक रही शराब व गांजा
  • हर मोहल्ले में मौजूद है सट्टे का बुकी
  • नयागांव, खटकाना, मलकाना, तीर्थराजपुरी के तराई के इलाके में उतर रही है कच्ची शराब

संदीप रिछारिया( वरिष्ठ सम्पादक)

करोना काल चल रहा है। करोना से बचने के लिए गाइड लाइन दो गज की दूरी,मास्क और सेनेटाइजर जरूरी का नारा तेजी से चल रहा है। इसी काल मे बाजार के कारीगरों ने एक अच्छा और सुगम व्यवसाय खोज निकाला है। यह व्यवसाय है सेनेटाइजर की अधिकता वाली शराब की बिक्री का। इस व्यवसाय से न केवल पुलिस व आबकारी विभाग को फायदा हो रहा है बल्कि सरकार को राजस्व की प्राप्ति भी हो रही है। तीर्थनगरी में प्रतिबंध के बाद भी लगभग एक दर्जन स्थानों पर अंग्रेजी व देशी शराब की बिक्री की जा रही है। नदी के तराई वाले इलाकों पर कच्ची महुआ व बेशरम से बनी शराब उतारी भी जा रही है।

चित्रकूट तीर्थ नगरी है। यहाँ पर मांस,मछली,अंडा और शराब की बिक्री पर प्रतिबंध है। वैसे चित्रकूट के जिला बनने के बाद प्रतिबन्ध की दूरी कम कर दी गई थी। बांदा जिला से कर्वी व मऊ तहसीलों को काटकर 2007 में शाहू जी महाराज नगर के नाम से जिला बनाया गया। 2000 में कल्याण सिंह के शासन में चित्रकूट को दो अहम पड़ाव मंडल व जिले के रूप में मिले।

2005 में तीर्थनगरी से मादक पदार्थो की बिक्री की दूरी घटाकर 10 की बजाय 5 किलोमीटर कर दी गई। लिहाजा नई दुनिया मे बिकने वाली शराब बेडीपुलिया तक सिमट आई। वैसे कर्वी कोतवाली के अंतर्गत कच्ची शराब डेलोरा से लेकर बंधोइन तक कई स्थानों पर उतारी जाती रही है।

कोरोना काल के कुछ समय पहले से तीर्थनगरी में कई स्थानों पर कच्ची शराब उतरना शुरू हुई तो उनकी बिक्री भी शहर के एक दर्जन स्थानों पर चल रही है। इसके साथ ही स्मैक व अंग्रेजी शराब भी आराम से इसके शौकीनों को मिल रही है। सट्टा का खेल बदस्तूर जारी है तो गांजा (मारिजुआना) की लगभग आधा दर्जन स्थानों पर बिक रहा है।

मादक पदार्थो की बिक्री वाले स्थान

रामघाट, निर्मोही तिराहा, चोगलिया बाजार, पुराना बस स्टैंड, रामायण मेला के सामने व पीछे, रैन बसेरा के अंदर व बाहर,शिवरामपुर रोड, मलकाना रोड,कालकन मन्दिर के पास में शराब व गांजा

हर मोहल्ले में मौजूद है सट्टे का बुकी

नयागांव, खटकानामालकाना, तीर्थराजपुरी के तराई के इलाके में उतरती है कच्ची शराब।

कार्यवाही के नाम पर शून्य

पुलिस प्रवक्ता के अनुसार सीतापुर चौकी क्षेत्र में मादक पदार्थो के खिलाफ बहुत दिनों से कोई बड़ी उल्लेखनीय कार्यवाही नही हुई है।

Sandeep Richhariya

Click