छठ पूजा के अंतिम दिन श्रद्धालुओं ने दिया उगते सूर्य को अर्घ्य

18
  • आस्था के महापर्व छठ के चौथे दिन उदीयमान सूर्य को अर्घ्य
  • सुबह से ही शहीद स्मारक घाट पर श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

रायबरेली। सूर्योदय के साथ छठ महापर्व का प्रात:कालीन अर्घ्‍य ग्रामीण क्षेत्रों के कई हिस्सों में देकर चार दिवसीय आस्था का महापर्व का समापन हुआ. शहीद स्मारक में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने तालाब के घाटों पर छठ की पूजा कर उगते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया। शहीद स्मारक व राजघाट में छठ के मौके पर काफी संख्या में श्रद्धालुओं ने चार दिवसीय छठ पूजा में हिस्सा लिया। 

क्षेत्र के तालाब में उतरकर व्रती ने उगते हुए सूर्यदेव को अर्घ्य देकर इस पूजा का समापन किया। सूर्य को अर्घ्य देने के बाद लोगों में प्रसाद का वितरण किया गया. उसके बाद व्रत का पारण किया गया। इससे पहले व्रतियों ने रविवार की शाम अस्ताचलगामी सूर्य को पहला अर्घ्य दिया। तालाबों व अन्‍य जलाशयों पर आस्‍था का जन-सैलाब उमड़ा था।

छठ पर्व के आखिरी दिन सुबह से ही शहीद स्मारक व राजघाट पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ना शुरू हो गई थी।

इस दौरान जहां महिलायें मन्नते मांगती रही, वहीं मेले जैसा दृश्य भी रहा जिसमें क्षेत्र के बाल गोपाल व लोग उत्सव मनाते रहे। शहीद स्मारक में छठ पूजा का दूसरा अर्घ्य भगवान सूर्य को उदय होते समय अर्घ्य देकर हुआ। जिसके लिए यहां की पूजा समिति ने काफी तैयारियां की थी।

सोमवार को भोर में ही पूजार्थियों को यहां पर दूध और चाय देने की व्यवस्था पूजा समिति ने की थी। अन्य कार्यकर्ताओं ने छठी महिलाओं के लिए व्यवस्था रात को 2:00 बजे दूध चाय अन्य सामग्रियां महिलाओं, आस्थावानों को उपलब्ध कराएँ।

इस मौके पर अनुराग प्रताप सिंह, आलोक सिंह हरेंद्र सिंह, गोलू सिंह, मृदुला सिंह ,एनबी सिंह, बबलू सिंह बबलू श्रीवास्तव सुनील मौर्य सहित भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने सूर्य भगवान को और देख कर पूजा अर्चना करी।

  • अनुज मौर्य
Anuj Maurya

Click