जनमानस को सभी सुविधायें सुनिश्चित कराने हेतु जनपद स्तर पर 11 समितियों का किया गया गठन

46

प्रतापगढ़। लाकडाउन, निषेधाज्ञा का परिपालन, सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने, लॉकडाउन के दौरान जन सामान्य की सुविधा हेतु दूध, फल, सब्जी , राशनआदि की आपूर्ति , होम डिलीवरी, दिहाड़ी मजदूरी करने वाले व समाज के कमजोर वर्ग, के लिए शासन द्वारा घोषित सहायता उन तक पहुंचाने, लॉक डाउन में लोगों के आवागमन को नियंत्रित करने, कंट्रोल रूम की व्यवस्था एचिकित्सा विभाग से जनमानस को सभी सुविधाएं सुनिश्चित कराने हेतु जनपद स्तर पर 11 समितियों का गठन किया गया है।

इन समितियों में सबसे प्रमुख समिति कोर कमेटी के रूप में बनाई गई है । कोर कमेटी के अध्यक्ष जिला अधिकारी प्रतापगढ़ होंगे और उनके अतिरिक्त अन्य लोग जो इस कमेटी में सम्मिलित हैं पुलिस अधीक्षक प्रतापगढ़, मुख्य विकास अधिकारी प्रतापगढ़, अपर जिलाधिकारी वित्त व राजस्व प्रतापगढ़, मुख्य राजस्व अधिकारी, सीएमओ प्रतापगढ़ और अन्य प्रमुख जिला स्तरीय अधिकारियों की एक प्रमुख कमेटी है जो प्रतिदिन जिले में लाकडाउन के दौरान की गई व्यवस्थाओं की समीक्षा करेगी और तदनुसार अग्रिम कार्यवाही पूर्ण करेंगी ।

दूसरी कमेटी मुख्य राजस्व अधिकारी की अध्यक्षता में बनी है। इस समिति का नाम है ‘‘श्रमिकों की सुरक्षा एवं भरण पोषण समिति, यह समिति श्रम विभाग में पंजीकृत श्रमिकों को उनके खातों में धनराशि उपलब्ध कराए जाने तथा श्रमिकों को भरण.पोषण आदि में आने वाली समस्याओं के निराकरण कराने लिए उत्तरदाई होगी। तीसरी समिति आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति हेतु बनाई गई है जिसके अध्यक्ष अपर जिलाधिकारी वित्त राज्य प्रतापगढ़ को बनाया गया है। यह कमेटी यह सुनिश्चित कराएगी कि प्रतापगढ़ जनपद में सभी आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता बनी रहे तथा लोगों को आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति भी सुनिश्चित होती रहे ।

इसी तरह चौथी कमेटी जमाखोरी व कालाबाजारी नियंत्रण समिति के रूप में बनाई गई है जिसके भी अध्यक्ष अपर जिलाधिकारी वित्त राजस्व प्रतापगढ़ को बनाया गया है और समस्त एसडीएम व समस्त पुलिस क्षेत्राधिकारी, थाना प्रभारी इसके सदस्य के रुप में सम्मिलित है। कंट्रोल रूम नियंत्रण समिति पांचवी समिति के रूप में है ।तहसीलदार सदर को कंट्रोल रूम का प्रभारी बनाया गया है।समिति में 24 घंटे विभिन्न विभागों की यथा आपूर्ति विभाग ,चिकित्सा विभाग , नगर निकाय, विद्युत विभाग, श्रम विभाग, पुलिस विभाग के अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है जो जिले में आने वाली शिकायतों को सुनकर उसका गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करने के लिए उत्तरदाई होगी। छठी समिति के रूप में स्वच्छता एवं पेयजल विद्युत आपूर्ति समिति है जिसके अध्यक्ष मुख्य विकास अधिकारी होंगे। यह समिति ग्रामीण क्षेत्रों में और शहरी क्षेत्रों में साफ सफाई की व्यवस्था विसंक्रामक दवाओं के छिड़काव की व्यवस्था, फागिंग की व्यवस्था आदि सभी व्यवस्थाओं को सुनिश्चित कराने के लिए उत्तरदाई होगी ।

सातवीं समिति पशुओं की सुरक्षा , चारा आपूर्ति , जन सामान को दुग्ध आपूर्ति हेतु बनाई गई है और इसके अध्यक्ष प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी वन प्रभाग प्रतापगढ़ को बनाया गया है। यह समिति पशुओं के चारे की व्यवस्था, पशुओं के भरण.पोषण दवा, मुर्गी दाना , चारा आदि तथा दुग्ध आपूर्ति को सुनिश्चित कराने के लिए उत्तरदाई होगी । आठवीं समिति लाक डाउन प्रवर्तन व जेल व्यवस्था समिति है जिसके अध्यक्ष अपर जिलाधिकारी वित्त राज्य होंगे। यह समिति देखेगी की लाकडाउन के दौरान धारा 144 का अनुपालन सुनिश्चित हो लोगों को प्रचार प्रसार के माध्यम से कोरोना से बचाव के उपाय सुनिश्चित कराया जाए। जेलों में भी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित रहे।
9वी कमेटी ट्रेजरी व बैंक संचालन संबंधी समिति से संबंधित है और इसके अध्यक्ष मुख्य विकास अधिकारी बनाए गए हैं जो यह देखेगी कि लोगों को बैंक सुविधाएं मिलती रहें तथा ट्रेजरी में सकुशल कार्य संपादित होता रहे। दसवीं कमेटी के रूप में फसल सुरक्षा एवं उत्पादन उत्पादकता समिति बनाई गई है जिसके अध्यक्ष मुख्य विकास अधिकारी होंगे इस कमेटी द्वारा कृषकों की सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा जाएगा तथा कृषि यंत्रों , खाद बीज , उर्वरक , कीटनाशक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करेगी। 11वी कमेटी मीडिया संचालन एवं समन्वय समिति बनाई गई है जिसके अध्यक्ष अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व होंगे।

अवनीश कुमार मिश्रा रिपोर्ट

Click