जनसंख्या नियंत्रण कानून पर मोहन भागवत के समर्थन में आए संत

6

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने देश में बढ़ती जनसंख्या को लेकर बड़ा बयान दिया उनके इस बयान को अयोध्या के साधु संतों ने भी उचित बताया है।

भारत में जनसंख्या नियंत्रण नहीं हुआ तो बढ़ेगी भुखमरी

तपस्वी छावनी के महंत परमहंसाचार्य ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने जो कहा है यह राष्ट्र हित में है क्योंकि जनसंख्या वृद्धि जिस तरह से हो रही है अगर इस पर नियंत्रण नहीं हुआ तो आने वाला जो 50 साल है उसके बाद की कल्पना भी नहीं की जा सकती है लोग भुखमरी के शिकार हो जाएंगे जीव जंतु की बात दूर रही मनुष्य मनुष्य को खा जाएगा।

इसलिए आवश्यक है जनसंख्या नियंत्रण तत्काल किया जाए कानून बने और सख्ती से लागू हो जगद्गुरु परमहंसा आचार्य मांग करते हुए कहा कि कॉमन सिविल कोर्ट को भी लागू करना चाहिए यह राष्ट्र हित में है सब को समर्थन करना चाहिए जो भी देश में रह रहा है उसका कर्तव्य है राष्ट्रहित में कोई बात हो तो सभी को एकजुट होकर समर्थन करना चाहिए साधु संत सभी लोग मोहन भागवत के बयान से सहमत हैं।

केंद्र सरकार को जनसंख्या नियंत्रण कानून पर लेनी चाहिए गंभीरता

वही हरीधाम पीठ के पीठाधीश्वर जगतगुरु राम दिनेशाचार्य ने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण कानून को लाने की आवश्यकता बहुत ज्यादा है जिस तरह से मोहन भागवत ने कहा है उनकी वह चिंता जायज है कोरोना काल में लोगों को बेड नहीं उपलब्ध हो पा रहा था अशिक्षा बेरोजगारी इस तरह की जितनी समस्याएं हैं यह जनसंख्या से बढ़ती जा रही है।

एक सशक्त राष्ट्र की परिकल्पना अगर करनी है सबको स्वास्थ्य शिक्षा मुहैया कराया जा सके और संपूर्ण रूप से मानव खुली हवा में सांस ले सके तो उसके लिए जनसंख्या नियंत्रण बहुत ही आवश्यक है केंद्र सरकार को मोहन भागवत के इस बयान को बहुत गंभीरता पूर्वक लेना चाहिए और इस कानून को पारित करना चाहिए।

मनोज तिवारी ब्यूरो रिपोर्ट अयोध्या

Click