जागरूकता ही बचाव है: डीएम

155

चित्रकूट। जिलाधिकारी शेषमणि पांडे की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति शाशी निकाय की बैठक संपन्न हुई।

उन्होंने जननी सुरक्षा योजना जेएसवाई आरबीएसके टीम की स्थिति परिवार नियोजन कार्यक्रम एच एम आई एस के अनुसार एएनसी रजिस्ट्रेशन यूपी हेल्थडैस बोर्ड नियमित टीकाकरण कार्यक्रम बीसीजी मिजल्स की स्थिति आरसीएच पोर्टल प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना आशा चयन आशा भुगतान रोगी कल्याण समिति राष्ट्रीय कार्यक्रमों की प्रगति राष्ट्रीय रोग उन्मूलन कार्यक्रम निशुल्क टेलीमेडिसिन सुविधा आदि विभिन्न बिन्दुओं की समीक्षा की गई।

जिलाधिकारी ने सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोरोनावायरस के रोकथाम तथा बचाव पर अपने क्षेत्र के लोगों को जागरूक करें।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी से कहा कि सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर आइसोलेशन वार्ड की व्यवस्था करा कर पांच-पांच बेड की व्यवस्था कराएं वहां पर सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित रहे उन्होंने कहा कि अगर कोई गंभीर स्थिति जाए तो जिला अस्पताल भेजा जाए इसके लिए जागरूकता ही बचाव हैछ

सभी चिकित्सालय में माक्र्स व सेनेटाइजरकी व्यवस्था अवश्य रहे मुख्य चिकित्सा अधिकारी से यह भी कहा कि अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कराया जाए।

इसमें अधिकारियों प्रधानों शिक्षकों आदि के व्हाट्सएप ग्रुप में भी जानकारी उपलब्ध कराएं कंट्रोल रूम को सक्रिय रखा जाए जो टीमें क्षेत्र में लगी है उन्हें क्षेत्रवार लगातार भ्रमण अवश्य कराएं।तथा कोरोनावायरस के बचाव से संबंधित जनपद में होर्डिंग्स बैनर पोस्टर आदि भी लगाई जाए।

जिलाधिकारी ने सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि जिन बिंदुओं पर कमी है उसमें प्रगति बढ़ाएं ताकि जनपद की रैंकिंग ठीक रहे निशुल्क टेलीमेडिसिन सेवा को जिला अस्पताल में भी लागू किया जाए इसके लिए यहां पर भी एक सेंटर खोला जाए ताकि लोगों को लाभ मिल सके नेशनल मोबाइल मेडिकल यूनिट का रूट चार्ट बनाकर मुख्य चिकित्सा अधिकारी के माध्यम से उपलब्ध कराएं आयुष्मान भारत की प्रगति ठीक ना होने पर डीएच एस की समिति यह निर्णय ले रही है कि डीपीसी के खिलाफ नोटिस देकर संविदा समाप्त की जाए। उन्होंने कहा कि मिशन निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा दिए गए दिशा-निर्देश के अनुसार वित्तीय खर्च किए जाएं जो भी पत्रावली हाय उन्हें मुख्य विकास अधिकारी के माध्यम से प्रस्तुत कर कार्य को कराएं हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर की प्रगति को ठीक कराया जाए।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी डॉ महेंद्र कुमार मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विनोद कुमार अधीक्षक जिला चिकित्सालय डॉ आर के गुप्ता प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना की प्रभारी डॉ सुरभि जिला पंचायत राज अधिकारी राजबहादुर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रकाश सिंह जिला विद्यालय निरीक्षक बलि राजरामजिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज कुमार सहित संबंधित अधिकारी तथा प्रभारी चिकित्सा अधिकारी मौजूद रहे।

Sandeep Richhariya

Click