जानिए बेवज़ह कानून तोड़ने वालों पर हुई कितनी FIR

18

भले ही पूरे देश में लॉकडाउन है, Corona के मरीज लगातार बढ़ते जा रहे हैं। बावजूद लोग घरों के बाहर घूमने से बाज नहीं आ रहे हैं। इतना ही नहीं मार्केट बन्द होने के चलते कई जगह कालाबाजारी भी हो रही है। इसी के चलते पुलिस भी ऐसे लोगों पर कार्रवाई कर रही ही। अगर सिर्फ यूपी की बात करें तो उत्तर प्रदेश में हजारों एफआईआर दर्ज की गईं। वहीं लॉकडाउन का फायदा उठाकर जमाखोरी और कालाबाजारी करने के मामलों में भी 230 एफआईआर दर्ज की गई हैं।

ये हैं आंकड़े

अगर लॉकडाउन के 14वें दिन की बात करें तो उत्तर प्रदेश में 10,803 एफआईआर दर्ज की गईं। वहीं लॉकडाउन का फायदा उठाकर जमाखोरी और कालाबाजारी करने के मामलों में भी 230 एफआईआर दर्ज की गई हैं। बेवजह लॉक डाउन तोड़ने वालों से 4.97 करोड़ रुपये बतौर जुर्माना वसूला गया। यूपी के एडीजी एलओ पीवी रामाशास्त्री ने पहले ही ये साफ कहा दिया था कि किसी भी ऐसे व्यक्ति को माफी नहीं मिलेगी जो लॉक डाउन का बेवजह उल्लंघन करेगा।

बेवजह कानून तोड़ रहे लोग

यूपी में लोग किसी ना किसी बहाने से लॉक डाउन तोड़ रहे हैं। इतना ही नहीं लोग कार या बाइक से बच्चों और फैमिली को लेकर निकलते हैं ताकि पुलिस ज्यादा सख्ती ना कर पाए। ऐसा करके उनके पूरे परिवार की जान खतरे में आ जाती है, ये बात लोग नहीं समझ रहे।

पुलिस का कहना है कि सुबह 12 बजे तक राशन, दूध, और फल-सब्जी की दुकानें खुली रहती हैं। ये समय सबसे मुश्किल होता है। इस समय लोग अपने घरों के पास मौजूद दुकानों से सामान लेने की जगह दूर स्थित दुकानों से सामान लेने निकल पड़ते हैं। 

Mahendra

Click