स्वच्छता अपनाएं और देश को आगे बढ़ाएं : डॉ. पंचम कमलेश

31

अयोध्या। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी भारतीयों से स्वच्छ भारत अभियान में श्रमदान करने के लिए राष्ट्रीय आह्वान किया हैं। इस कार्यक्रम का नाम एक तारीख एक घंटा एक साथ रखा गया है। जिससे हम एक महत्वपूर्ण स्वच्छता पहल के लिए एक साथ आए और स्वच्छ भविष्य की शुरुआत के लिए इस नेक प्रयास में समय निकालकर शामिल हों और श्रमदान करें।

वहीं, इस खास मौके पर अयोध्या जनपद के तरुण सीएससी की अधीक्षक डॉक्टर पंचम कमलेश ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कह कि स्वच्छता में ईश्वर वास करते हैं। जिसका अर्थ है कि स्वच्छ स्थान में ही ईश्वर का वास होता है।

स्वच्छता एक अच्छी आदत है, जो हमारे जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाती है। यह हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण अंग है। लेकिन बहुत से लोग अपने घरों को तो साफ रखना चाहते हैं लेकिन अपने घर का कचरा गैर जिम्मेदाराना तरीके से सड़कों पर फेंक देते हैं, जो पर्यावरण व पशुओं के लिए बहुत ही हानिकारक है।

वर्तमान समय में स्वच्छता हमारे लिए एक बड़ी चुनौती है। इसलिए पान, गुटखा और तम्बाकू जैसे उत्पादों का सेवन करने वालें और गंदगी फैलाने को स्वच्छता के प्रति प्रेरित करना चाहिए और सरकारी संस्थानों, स्कूलों और घरों में स्वच्छता बनाये रखने के लिए लोगों को शिक्षित करना चाहिए। स्वच्छता के लिए नालियों की गंदगी, नदियों के आस-पास जमे कूड़े-कर्कट, सड़कों की सफाई करनी चाहिए। पर्यावरण को बचाने के लिये पेड़-पौधों और वृक्षारोपण करना चाहिए।

शौचालय का प्रयोग करने के लिए लोगों में जागरूकता पैदा करना चाहिए। अपने आस-पास रखे कूड़ेदान का प्रयोग करने के लिये लोगों स्वच्छता के सही मायने के बारे में जागरूक करना चाहिए। स्वच्छ पेयजल आपूर्ति के लिये लोगों को जागरूक बनाने का प्रयास करना चाहिए। इस अभियान के जरिये हम बापू की जयंती के अवसर पर उन्हें स्वच्छ भारत के रूप में सर्वश्रेष्ठ श्रद्धांजलि दे सके। हम सभी को स्वच्छता अभियान को लेकर बड़ा परिवर्तन लाने की आवश्यकता है।

देश के लोगों को स्वच्छता संबंधी इस अभियान में अपना योगदान देना चाहिए और इस अभियान के माध्यम से अन्य लोगों को इसका हिस्सा बनने के लिए प्रेरित करना चाहिए ताकि कचरा मुक्त वातावरण और शौचालय की सुविधा उपलब्ध कराकर एक स्वच्छ भारत का निर्माण किया जा सके। जिस देश के लोग सामाजिक, वैचारिक और व्यक्तिगत रूप से स्वच्छ होंगे उस देश को आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता। एक जिम्मेदार नागरिक बनें और देश के विकास में अपना योगदान देंने के लिए स्वच्छता अपनाएं और देश को आगे बढ़ाएं।

इसके पूर्व सीएससी अधीक्षक डॉक्टर पंचम कमलेश ने सुबह 10:00 बजे से लेकर 11:00 तक श्रमदान किया तथा सीएससी परिसर में स्टाफ कर्मियों के साथ झाड़ू लगाकर स्वच्छता का संदेश दिया चिकित्सा कर्मियों ने अधीक्षक के नेतृत्व में स्वच्छता के लिए श्रमदान के देशव्यापी महा अभियान का हिस्सा बनकर अपनी सीएससी और जनपद को स्वच्छ और सुंदर बनाए रखने का संकल्प लिया।

इस मौके पर डॉक्टर विशाल शुक्ला डॉक्टर ननकू राम के अलावा बृजेश राय उमाशंकर यादव चंद्र प्रकाश वर्मा श्री राम तिवारी लव कुश फूलचंद पांडे आदि स्टाफ कर्मी मौजूद थे।

  • मनोज कुमार तिवारी
Click