जिलाधिकारी की अध्यक्षता में विकास कार्यों की मासिक बैठक

9

बांदा–जिलाधिकारी अनुराग पटेल की अध्यक्षता में मासिक विकास कार्यों की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई। जिसमे जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि किसानों के हित को देखते हुए नहरें चलायी जायें तथा टेल तक पानी पहुंचाया जाए, ताकि किसानों को फसल बोने में किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पडे। अधिशाषी अभियंता केन कैनाल ने बताया कि 05 जुलाई से नहरें संचालित हैं तथा टेल तक पानी पहुंचाया जा रहा है, जिस पर जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी को ग्राम पंचायत राज अधिकारी के माध्यम से जांच कराने के निर्देश दिये कि मौके पर जाकर देखें कि नहरें पूरी क्षमता के साथ चल रही हैं तथा किसानों के टेल वाले गाॅव तक पानी पहुंच रहा है कि नही। बैठक में सचिव मण्डी समिति के अनुपस्थित होने पर शासन को पत्राचार कर कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी अनुराग पटेल ने मुुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को कहा कि किसानों के हित को ध्यान में रखकर गौवंशों को छुुट्टा न रहने दिया जाए और समस्त खण्ड विकास अधिकारियों के माध्यम से गौवंशों को बाडे में रखा जाना सुनिश्चित किया जाए और ताकि किसानों की बोई जा रही फसलों को किसी प्रकार का नुकाशान न हो सके। उन्होंने कहा कि पशुओं को बीमारी से बचाने हेतु टीकाकरण सुनिश्चित किया जाए। इस कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए तथा सहभागिता योजना के अन्तर्गत जिन किसानों को प्रति पशु 900/-रूपये प्रति माह दिया जा रहा है, सिर्फ उन्ही किसानों का पेमेन्ट किया जाए जिन किसानों ने छुट्टा गौवंश पाल रखा है, यदि गलत पेमेन्ट किया गया तो इसकी सारी जिम्मेदारी मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी की होगी।
सिंचाई, विद्युत, लोक निर्माण विभाग, सेतु निगम, पंचायती राज विभाग, उद्योग बन्धु, श्रम पोर्टल, खादी ग्रामोद्योग, सी0एल0डी0एस0, जल निगम, यू0पी0सिडगो, स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, समाज कल्याण विभाग आदि की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि जितनी भी लाभार्थीपरक योजनायें हैं उनकी प्रगति माह के अंत तक पूर्ण कर ली जाए और विकास से सम्बन्धित जितने भी कार्य हैं उन्हें शीघ्र पूर्ण कराया जाये।
विद्युत विभाग की समीक्षा के दौरान मीटिंग में उपस्थित अधिषाशी अभियंता विद्युत को निर्देश दिये कि एक सप्ताह में समस्त विभागों से सम्पर्क कर कि बजट है या नही अवगत कराया जाए ताकि विद्युत का पेन्डिगं भुुगतान कराया जा सके। टीकाकरण तथा ईयर टैगिंग एवं चिकित्सकों की उपलब्धता विषयक समीक्षा की गयी। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजनान्तर्गत गोल्डेन कार्ड तथा हेल्थ वेलनेस सेन्टर में प्रगति लाये जाने के निर्देश दिये। एम्बूलेन्स की लगातार चेकिंग कराये जाने हेतु निर्देशित किया और कहा कि किसी भी प्रकार की अनियमितता न होने पाये। सभी एम्बूलेन्स सक्रिय रखी जाये तथा जो प्रशासन-पोषण-पाठन अभियान के अन्तर्गत जो प्रथम एवं द्वितीय चरण में लगाये गये अधिकारियों के गोद लिए गए आंगनबाड़ी केन्द्रों तथा विद्यालयों में टीम भेंजकर बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण लगातार कराया जाए और दवाओं की उपलब्धता पर्याप्त मात्रा में रहे।
अमृृत योजना के अन्तर्गत हाउस कनेक्शन, राइजिंग मेन के सहित कार्य माह के अंत तक पूर्ण कराने के निर्देश दिये। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी, ग्रामीण, एन0आर0एल0एम0, मनरेगा, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, पेंशन योजना, कन्या सुमंगला योजना, पोषण अभियान के कार्यों में प्रगति लाये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने ने उपस्थित समस्त जनपद स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने-अपने विभाग में आई0जी0आर0एस0 का गुणात्मक निस्तारण करना सुनिश्चित करें कोई भी सन्दर्भ डिफाल्टर न होने पाये अन्यथा कार्यवाही के लिए तैयार रहें। उन्होंने कहा गत दिवस 05 जुलाई को जो बृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम के तहत जो पौधे रोपे गए हैं उनकी लगातार देख-भाल करते रहे और काई पौधे सूखने न पाये। उन्होंने अधिशाषी अभियंता जल निगम को निर्देशित किया कि जनपद में जो हर घर नल जल योजना के तहत नल लगाये गये हैैं उनमें टोंटी लगवाना सुनिश्चित करें, जिससे अनावश्यक पानी बहने न पाये और जो इस योजना के तहत पाइप लाइन डालने में सड़के तोडी गयी हैं उनको मानक के अनुरूप गुणात्मक मरम्मत कराना सनिश्चित करें। सहकारिता विभाग की समीक्षा के दौरान ए0आर0 काॅपरेटिव द्वारा मासिक, साप्ताहित व पाश्चिक बैठक न किये जाने तथा कार्य में लापरवाही बरतने एवं सहकारी व्ययों में वसूली न किये जाने को लेकर नाराजगी व्यक्त करते हुए स्पष्टीकरण मांगने के निर्देेश दिये तथा एक सप्ताह के अन्दर जवाब प्राप्त कराने व जानकारी सही न देने पर उनको प्रतिकूल प्रविष्टि दिये जाने के निर्देश दिये।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी वेद प्रकाश मौर्य, डी0सी0 मनरेगा राघवेन्द्र तिवारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी अनिल श्रीवास्तव, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सहित सम्बन्धित विभाग के जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे। रिपोर्ट- सुधीर त्रिवेदी

Click