झांसी के सभी रेलवे प्लेटफार्मों पर क्विक वाटरिंग सिस्टम

31

राकेश कुमार अग्रवाल

कुलपहाड (महोबा)। ट्रेनों में पर्याप्त पानी की आपूर्ति करने एवं स्टेशन पर ट्रेन में पानी भरने के दौरान लगने वाले समय को कम करने के उद्देश्य से झाँसी स्टेशन के सभी प्लेटफॉर्मो पर क्विक वाटरिंग सिस्टम लगाया जा रहा है।

मंडल रेल प्रबंधक संदीप माथुर के अनुसार स्टेशन के सभी प्लेटफॉर्मो पर वाटरिंग सिस्टम को बदलना एक चुनौतीपूर्ण कार्य था, जिसमें गाड़ियों के परिचालन के दौरान ज्यादा समय लगने के साथ तकनीकी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता। परन्तु लाॅकडाउन के समय का बेहतर उपयोग करते हुए कैरिज एवं वैगन विभाग द्वारा दिन – रात कार्य किया गया। जिसके तहत एक प्लेटफॉर्म से दूसरे प्लेटफॉर्म तथा लाईनों के नीचे भी कार्य सफलतापूर्वक पूर्ण किया गया । बेहतर प्रबंधन एवं लॉक डाउन के समय का उपयोग करते हुए इस कठिन कार्य को 25 कार्य दिवस पहले ही पूरा कर लिया गया. इस कार्य के दौरान सभी कर्मियों द्वारा ग्लव्स,मास्क, सेनीटाइज़र का इस्तेमाल करते हुए सामाजिक दूरी के सभी नियमो का पालन किया गया ।

ज्ञात रहे क्विक वाटरिंग सिस्टम टेक्निक से ट्रेन के कोचेज में पानी कुछ ही मिनटों में भरा जा सकेगा. इस सिस्टम में पुरानी 6 इंच वाली पाइप के स्थान पर 12 इंच वाली पाइप का इस्तेमाल किया गया है तथा इसमें पानी पम्प की सहायता से प्रेशर से भरा जाता है। इसकी सबसे खास बात यह है कि इसमें ज्यादा मैन पावर की भी जरूरत नहीं पड़ती। पहले पानी भरने में जहां 10-15 मिनट तक लग जाते थे अब काम तेजी से होने के कारण 5 मिनट में ही पानी भर जाएगा, जिससे समय की बचत होगी और रेलगाड़ियों की समयबद्धता पहले से बेहतर हो सकेगी साथ ही तुलनात्मक रूप से समय की बचत होगी। प्लेटफार्म पर ट्रेन को ज्यादा देर तक रोकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जिससे यात्रियों को भी देर तक गाड़ी रुकने से होने वाली समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। ।

Rakesh Kumar Agrawal

Click