एसडीएम की छापेमारी में 4 नर्सिंग होम और एक क्लीनिक सीज

863

एसडीएम की छापेमारी से नर्सिंग होम संचालकों, झोलाछाप डॉक्टरों में हड़कम्प

रायबरेली। महराजगंज उप जिलाधिकारी विनय कुमार सिंह ने  शिवगढ़ और भवानीगढ़ में अवैध रुप से चल रहे कई नर्सिंग होमों एवं क्लीनिकों में ताबडतोड़ छापेमारी की। उप जिलाधिकारी की ताबड़तोड़ छापेमारी से अवैध रूप से चल रहे नर्सिंग होम संचालकों एवं झोलाछाप डॉक्टरों में हड़कम्प मच गया।

उप जिलाधिकारी विनय कुमार सिंह ने नर्सिंग होमों एवं क्लिनिकों में ताला लगवाकर अवैध रूप से चल रहे नर्सिंग होम एवं क्लीनिक संचालकों पर मुकदमा दर्ज कराने के लिए शिवगढ़ सीएचसी अधीक्षक डॉक्टर एलपी सोनकर को निर्देशित किया है।

विदित हो कि जिलाधिकारी शुभ्रा सक्सेना के निर्देश पर बृहस्पतिवार को करीब 5 बजे महराजगंज उप जिलाधिकारी विनय कुमार सिंह शिवगढ़ पहुंचे जहां पर उन्होंने शिवगढ़ सीएचसी का औचक निरीक्षण किया।

वहीं शिवगढ़ में अवैध रुप से चल रहे जनसेवा हॉस्पिटल , पंकज पॉलीक्लिनिक,कृष्णा नर्सिंग होम, अधिकारी क्लीनिक, चौहान नर्सिंग होम पर छापेमारी की छापेमारी में पंकज पाली क्लीनिक में करीब एक दर्जन मरीज पाए गए। अस्पताल तो पाली क्लीनिक के नाम से था, लेकिन वहां पर कोई बोर्ड नजर नहीं आया, जब एसडीएम अन्दर पहुंचे तो वहां पर करीब 20 बेड और करीब एक दर्जन मरीज भर्ती मिले।

जिस पर एसडीएम ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शिवगढ़ के अधीक्षक से अस्पताल को सीज करने की बात कही तो वहीं बगैर रजिस्ट्रेशन के चल रहे अधिकारी क्लीनिक में बीएमएस के डिग्रीधारी डॉ. अनूप अधिकारी मौजूद मिले जहां बड़ी अनियमितता पाई गई।

अधिकारी क्लीनिक जहां बगैर रजिस्ट्रेशन के करीब 10 वर्षों से चल रहा था तो वहीं वहीं भारी मात्रा में एलोपैथी दवाएं पाई गई। वहीं कृष्णा नर्सिंग होम बंद मिला जहां मिले एक मरीज को सीएचसी शिवगढ़ में भर्ती कराने के लिए डॉक्टर एलपी सोनकर को निर्देशित किया।

एसडीएम ने कृष्णा नर्सिंग होम के संचालक को कड़ी फटकार लगाते हुए कहा कि जल्द से जल्द अपना रजिस्ट्रेशन करवाओ। एसडीएम की छापेमारी से स्वास्थ विभाग के दावों की हवा निकल गई है। विदित हो कि स्वास्थ्य विभाग की नाक के नीचे लंबे समय से अवैध नर्सिंग होम और झोलाछाप डॉक्टर फल फूल रहे थे। लोगों की शिकायत के बावजूद स्वास्थ्य विभाग नकार रहा था।

मजे की बात है कि आज तक जितने भी झोलाछाप डॉक्टरों के खिलाफ किसी ने शिकायत की है उसके दवाखाने को जांच से पहले ही बंद करा कर सारे साक्ष्य गायब करा दिए गए। इस बार भी यही हुआ पीड़िता रूबी यादव ने जिस अवैध नर्सिंग होम की शिकायत की थी वहां से नर्सिंग होम और सारे साक्ष्य स्वास्थ्य विभाग की जांच से पहले ही गायब मिले

इस बाबत जब शिवगढ़ सीएचसी अधीक्षक एलपी सोनकर से बात की गई तो उन्होंने बताया कि जनसेवा हॉस्पिटल, पंकज पॉलीक्लिनिक, अधिकारी क्लीनिक,कृष्णा नर्सिंग होम, चौहान नर्सिंग होम को सीज कर दिया गया है। अवैध रूप से संचालित मिले नर्सिंग होम संचालकों के खिलाफ मामला दर्ज कराया जाएगा।

Angad Rahi

Click