डीएम ने शहर में साफ-सफाई व कूडे का उठान की व्यवस्था को नियमित रूप सेे सुनिश्चित कराये जाने हेतु विभिन्न स्थलों का निरीक्षण किया

10

बांदा , जिलाधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल नेे आज प्रातः शहर में साफ-सफाई व कूडे का उठान की व्यवस्था को नियमित रूप सेे सुनिश्चित कराये जाने हेतु विभिन्न स्थलों का निरीक्षण किया। उन्होंने शहर के पं0जे0एन0पी0जी0 काॅलेज मैैदान, आवास विकास में विकास भवन के समीप, बाबूलाल चैराहा, गायत्री नगर, लोहिया पुल, खूंटी चैराहा, मर्दननाका आदि कूडे के स्थानों में उप जिलाधिकारी एवं अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका के साथ सघन निरीक्षण किया। उन्होंने पं0जे0एन0पी0जी0 काॅलेज मैैदान में निरीक्षण करते हुए एकत्र कूडे को उठान कराये जाने एवं शौचालय को नियमित रूप से संचालित रखने के साथ जीआईसी मैदान एवं इस मैदान में जाॅगिंग टैक बनाये जाने के सम्बन्ध में कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
उन्होंने आवास विकास में कूडे एकत्र होने वाले स्थलों का निरीक्षण किया, निरीक्षण के दौरान नगर पालिका द्वारा कूडे का उठान करते हुए पाया गया, जिस पर उन्होंने अधिशाषी अधिकारी को निर्देश दिये कि जिन स्थानों से कूडे का उठान किया जा रहा है, उन स्थानों पर चूने का छिडकाॅव भी किया जाए तथा यहां पर दो बडे डस्टबिन कूडे को एकत्र करने हेतु लगाये जायें। उन्होंने लोहिया पुल में एकत्र कूडे का उठान करने के साथ ही नाले की सफाई भी कराये जाने तथा कूडा डम्पिंग की छत को मरम्मत कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने खूटी चौराहे में कूडा स्थल पर गौवंश एकत्र मिलने पर अधिशाषी अधिकारी को निर्देश दिये कि गौवंश को गौशाला में भेजा जाए तथा इसकी नियमित चेकिंग की जाए कि गौवंश बाहर विचरण करते हुए न पाये जायें। खूटी चैराहे की गली में एकत्र कूडे को हटाये जाने के साथ मेन रोड में एकत्र कबाडी की दुकान में बडी मात्रा में कबाड एकत्र होने पर दुकानदार से कबाड का उठान कराये जाने के निर्देश दिये। इसके साथ ही उन्होंने प्राथमिक विद्यालय मर्दननाका के बाहर एकत्र कूडे को हटाये जाने एवं स्कूल की दूसरी तरफ एकत्र कबाड की सामाग्री को भी हटाये जाने के निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान विभिन्न स्थलों पर नगर पालिका के कर्मियों द्वारा सफाई व्यवस्था करते हुए पायी गयी, जिस पर उन्होंने नगर पालिका के अधिकारियों को निर्देश दिये कि इसी प्रकार नियमित रूप से सफाई व्यवस्था की जाए तथा रिपोर्ट भी प्रस्तुत करें।
जिलाधिकारी ने चूडी बजार में निरीक्षण करते हुए बाजार में साफ- सफाई रखने तथा एक विद्युत के खम्भे में बहुत अधिक विद्युत कनेक्शनों हेतु लगे विद्युत के तारों के जाल को हटाये जाने हेतु उप जिलाधिकारी को विद्युत अधिकारियों से समन्वय कर हटवाये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने रामलीला मैदान के बाहर भी विद्युत के एक पोल पर विद्युत तारों को ठीक कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने उप जिलाधिकारी एवं अधिशाषी अधिकारी को निर्देश दिये कि तीन दिन के अंदर पूरे शहर के कूडे के स्थानों से कूडे उठान को प्रत्येक दशा में उठान कराकर डम्पिंग स्थल पर भेजने की कार्यवाही करने के साथ समुचित सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराये जाने के निर्देश दिये।
निरीक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी सदर रजत वर्मा, अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका बांदा बुद्धि प्रकाश सहित नगर पालिका के सफाई नायक उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- सुधीर त्रिवेदी

Click