मत्तगजेंद्रनाथ मंदिर गोशाला का अयोध्या के महंत ने किया शुभारंभ

11

चित्रकूट। मत्तगजेंद्र नाथ मंदिर की गौशाला का डेलौरा गाँव में अयोध्या से भरत यात्रा लेकर आए महन्त कमलनयन दास जी महराज ने पूजन -अर्चना के साथ शुभारंभ किया। इस मौके पर धर्मनगरी के संत -महंत व तमाम गणमान्य लोग मौजूद रहे।
मत्तगजेंद्रनाथ मंदिर ट्रस्ट के कार्यकारी अध्यक्ष प्रदीप तिवारी ने बताया कि मंदिर की गौशाला खोलने की लम्बे समय से योजना थी। अब गौशाला के दूध से ही रोज राजाधिराज का भोग लगेगा और गौ सेवा होगी।

डेलौरा गाँव के पास सोमवार को अयोध्या की मणिराम छावनी के उत्तराधिकारी महंत कमलनयन दास जी महराज ने गौशाला का विधिवत शुभारंभ किया। पूजा- पाठ का दौर चला और संगीतमयी रामचरित मानस के बीच भण्डारे का आयोजन किया गया।

महंत कमलनयन दास जी महराज ने कहा कि गाय में 33 कोटि देवी देवताओं का वास रहता है। मनुष्य जीवन में गौ सेवा और मानव सेवा जरूरी है। गौशाला के दूध से ही राजाधिराज का अभिषेक होगा, रोज भोग बनेगा और गाय सेवा का पुण्य मिलेगा।

बताया कि हिंदू धर्म मे पहली रोटी गाय को और अंतिम कुत्ते के लिए आरक्षित है। सभी लोगों को किसी न किसी रूप में गौ सेवा और मानव सेवा करते रहना चाहिए।

इस मौके पर नागेंद्रदास जी महराज, यज्ञवेदी के महंत सत्यप्रकाश दास, संतोषी अखाडा के महंत रामजीदास महराज, पीलीकोठी के बरम बाबा, बड़े हनुमान, निर्मोही अखाडा के दीनदयाल दास, रामायनी कुटी के रामहृदय दास, मत्तगजेंद्रनाथ मंदिर के पुजारी विपिन बिहारी, गुलजारी लाल, महेंद्र कृष्ण शास्त्री, राजेश शास्त्री, अशोक गर्ग, ओम प्रकाश द्विवेदी, बुंदेली सेना के जिलाध्यक्ष अजीत सिंह, वरिष्ठ व्यापारी विवेक अग्रवाल समेंत तमाम गणमान्य लोग मौजूद रहे।

रिपोर्ट- पुष्पराज कश्यप

Click