तो क्या सही में बंद हो जाएगा Facebook, Twitter, Instagram! आखिर क्यों होगा ऐसा, यहां जानें पूरा मामला

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने इन कंपनियों को नए नियमों का पालन करने के लिए दिया था। ऐसे में अगर Facebook, Twitter, Instagram ने इन नियमों का पालन नहीं किया तो इन्हें बंद कर दिया जाएगा।

हाइलाइट्स:

सरकार ने दी थी तीन महीने की डेडलाइन

आज बंद हो सकते हैं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म

Facebook, Twitter, Instagram है शामिल

नई दिल्ली। अगर हम आपसे यह कहें कि आज Facebook, Twitter, Instagram बंद हो जाएगा तो आपका क्या रिएक्शन होगा? बता दें कि यह सच है। आज 25 मई है और आज के दिन ही उन तीन महीनों का समय खत्म हो रहा है जो इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने इन कंपनियों को नए नियमों का पालन करने के लिए दिया था। ऐसे में अगर Facebook, Twitter, Instagram ने इन नियमों का पालन नहीं किया तो इन्हें बंद कर दिया जाएगा।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मंत्रालय की तरफ से 25 फरवरी 2021 को 3 महीने का समय दिया था। इस समय में डिजिटल कंटेंट को रेग्यूलेट करने के निर्देश दिए गए थे। इसके लिए कंप्लायंस अधिकारी, नोडल अधिकारी आदि को नियुक्त करने के लिए भी कहा गया था। केंद्र सरकार का कहना था कि जिन्हें भी नियुक्त किया जाए उनका कार्यक्षेत्र भारत में ही होना चाहिए। साथ ही यह भी कहा गया था कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को आपत्तिजनक कंटेट की निगरानी, कंप्लायंस रिपोर्ट और आपत्तिजनक सामग्री को हटाना होगा।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स से यह भी कहा गया था कि नए नियमों के तहत अगर कोई भी शिकायत मिलती है तो उसे 24 घंटों के अंदर स्वीकार करना होगा। साथ ही 15 दिनों के इंदर कार्रवाई भी करनी होगी। वहीं, अगर कार्रवाई नहीं होती है तो उसका कारण बताना होगा।

इन नियमों को लेकर कुछ प्लेटफॉर्म्स ऐसे भी थे जिन्होंने 6 महीने का समय मांगा था। इनमें से कुछ का कहना यह भी था कि उन्हें अपने हेडक्वार्टर से निर्देश नहीं मिले हैं जो कि अमेरिका में स्थित है।

Facebook, Twitter, Instagram जैसे अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म द्वारा समय सीमा समाप्त होने की स्थिति में, सरकार उनके खिलाफ आपराधिक कार्रवाई कर सकती है।

क्या है नया डिजिटल एथिक्स कोड:

नए डिजिटल एथिक्स कोड के साथ, सरकार का लक्ष्य एक प्रोग्रेसिव इंस्टीट्यूशनल मैकेनिज्म बनाना है। केंद्रीय आईटी और संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा था कि स्ट्रीमिंग सेवाओं के दुरुपयोग को रोकने और गलत सूचनाओं के सोर्स का खुलासा करने और 24 घंटे के अंदर उसे हटाने के लिए डिजाइन किया गया है।

Word to word courtesy – NBT

दुर्गेश सिंह चौहान

contact or whatapp@9455511560

Click